सहजन के फायदे: सहजन की सब्जी तो आप सभी बेझिझक होंगे, बरसात के मौसम में बाजार में सहजन की सब्जी आनी शुरू हो गई है, आमतौर पर हम इसे सब्जी और उसके फायदे समझते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहजन का उपयोग सिर्फ सब्जी के लिए होता है ऐसा नहीं होता बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। क्या आप जानते हैं कि सहजन का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है, इसके दाद के साथ-साथ छाल और पत्ते में भी चमत्कारी गुण पाए जाते हैं। जी हां आयुर्वेद में सहजन से 300 अवयवों का उपचार संभव है। स्वास्थ्य के खाते से इस की फली हरे और छिपे हुए शेयर में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन कैल्शियम पोटेशियम आयरन मैग्नीशियम विटामिन और बी कॉन्प्लेक्स थोक मात्रा में पाया जाता है।

1.ब्लड शुगर कंट्रोल करे: मोरिंगा यानी सहजन में फाइटोकेमिकल पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते हैं।

2.एनीमिया को दूर करें: खून की कमी से होने वाली समस्याओं में मोरिंगा को बहुत ही हानिकारक माना जाता है क्योंकि मोरिंगा में आयरन की भरपूर मात्रा होती है इस कारण विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसके सेवन से पोषक तत्व दूर हो सकते हैं।

3. फेस पैक: मोनिका चेहरे के लिए वरदान है अगर आप खूबसूरत चेहरा पाना चाहती हैं तो मोरिंगा का फेस पैक लगाइए इससे ऐसा जादू होगा कि आप वंशानुगत धारणाएं। यह मुंहासे को दूर करता है, स्किन को जुडता है और चेहरे से बारीक लाइन्स गायब हो जाती है।

समाचार रीलों

4. प्रोटीन: जो लोग मांस मछली का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए सहजन का प्रोटीन पाउडर के रूप में काम करता है।

5.कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे: शरीर में बड़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करने में सहजन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, इसके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है कई स्वीकृति में पता चला है कि सहजन शरीर में रक्त क्लॉटिंग होने से भी दिल की प्रतिबद्धता का कारण बनता है जोखिम कम करने के लिए सहजन का दिखावा करना चाहिए।

6.कैंसर का खतरा कम करें: सहजन में प्रोटीन अंश एसिड, एंटीऑक्सिडेंट सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो लंग्स और लीवर और गुर्दे के सूक्ष्मता के संरक्षण करता है। यह शरीर की सूजन को कम करता है। जांच में यह बात सामने आई कि जो लोग रोजाना मोरिंगा पाउडर ले लेते हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

7. मोटापा : मोटापा और शरीर की वजह से चर्बी को दूर करने के लिए सहजन यानी कि मोरिंगा को एक लाभकारी औषधि माना जाता है। इसमें फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को काम करती है और साथ ही फैट्स को भी कम कर मोटापा कम करने में सहायक है।

8.हड्डियों के लिए लाभ: सहजन की फली में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह बच्चों के लिए बहुत लाभ है। इससे उनकी हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत बनते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को इसके सेवन से काफी फायदे मिलते हैं, होने वाले बच्चों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जिससे बच्चा तंदुरुस्त होता है।

ये भी पढ़ें: अनार का जूस: जूसर मिक्सर के बिना भी आराम से निकाल सकते हैं अनार का जूस, ये है तरीका

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

.



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *