[ad_1]

नई दिल्ली:

Dental Well being: दांत स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य अंग है जो हमारे मुख में स्थित होता है. यह न केवल हमारे खाने को पाचन में मदद करता है, बल्कि हमें एक सुंदर मुस्कान और स्वस्थ मुंह के लिए भी आवश्यक है. अच्छे दांत स्वास्थ्य के लिए, नियमित दंत देखभाल, सही आहार, और मुंह की सफाई का पालन करना आवश्यक है. दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी पोषणशील आहार, दिन में कम से कम दो बार दांतों की साफ़ाई, और नियमित चेकअप जैसे नियमित दंत चिकित्सा जांचों की जरूरत होती है. इसके अलावा, धूम्रपान, तंबाकू खाने, मीठे और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाने की आदतों को कम करना भी दांतों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

ठीक से मुंह की सफाई: दिन में कम से कम दो बार और सोने से पहले मुंह की सफाई करें.
सही तरीके से ब्रशिंग: दांतों की सफेदी को कम करने के लिए सही तरीके से ब्रशिंग करें, जैसे कि आप कम से कम दो मिनट तक दांतों को ब्रश करें और ब्रश के प्रकार को सही चयन करें.
दांतों का फ्लॉसिंग: दिन में कम से कम एक बार दांतों का फ्लॉसिंग करें, ताकि दांतों के बीच की जमी सामग्री निकल जाए.
सही आहार: स्वस्थ और पोषण से भरपूर आहार लें, जैसे कि फल, सब्जियां, दालें, और नमकीन चीजें कम खाएं.
नियमित डेंटल चेकअप: नियमित अंतराल पर डेंटिस्ट की सलाह लें और डेंटल चेकअप करवाएं, ताकि सभी दांतों की स्वास्थ्य का परिचय रहे.
इन उपायों का पालन करके आप दातों की सफेदी को कम कर सकते हैं और एक स्वस्थ मुंह संभाल सकते हैं. 

सफेद दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं:

1. नमक और सरसों के तेल का उपयोग: एक छोटी सी चमच नमक को थोड़े से सरसों के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग दांतों की मालिश के लिए करें. इससे दांतों की सफेदी बढ़ती है.
  
2. लहसुन का उपयोग: लहसुन को छीलकर दांतों पर रगड़ें या इसका रस निकालकर दांतों को साफ करें. यह दांतों की सफेदी को बढ़ावा देता है.

3. नीम का तेल: नीम के तेल का उपयोग दांतों की मालिश के लिए करें. यह बैक्टीरिया को मारता है और दांतों की सफेदी को बढ़ावा देता है.

4. अदरक और नमक का मिश्रण: अदरक को कुचलकर नमक के साथ मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग दांतों पर करें. यह दांतों की मलिष के लिए उपयुक्त है और सफेदी में सुधार करता है.

5. लाल नमक: लाल नमक को बारीक पीसकर उसका पाउडर बनाएं, और इसे दांतों पर रगड़ें. यह दांतों के लालापन को कम करता है.

इन घरेलू नुस्खों का नियमित उपयोग करके आप अपने सफेद दांतों को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं.

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *