नई दिल्ली:

Atal Bihari Vajpayee: आज 25 दिसंबर है. आज के दिन ही भारत रत्न से सम्मानित पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्म हुआ था. वो भारत के एक ऐसे पीएम जिन्होंने देश के लिए काफी काम किए. उन की सरकार पहली बार साल 1996 में बनी. इसके अलावा वो भारत के पहले पीएम रहे जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया. हम सब जानते है कि पूर्व पीएम वाजपेयी जी आजीवन कुंवारे रहे. लेकिन आज आपसे एक वाक्या बताने जा रहा हूं जब उनके शादी की बात चल रही थी. 

अटल जी आजीवन कुंवारे रहने का सोच चुके थे. लेकिन अगर वो महिला मान जाती तो वाजपेयी साहब की शादी हो गई होती और अटल जी कुंवारे नहीं रहते. हलांकि वो अपने हाजिर जवाबी के लिए काफी मुफीद माने जाते थे. हम बात कर रहे हैं साल 1999 की भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते सुधारने के लिए अटल जी प्रयास कर रहे थे. उसी साल 16 मार्च को वाजपेयी जी बस लेकर अमृतसर से पाकिस्तान के लाहौर गए थे. वहां पर पूर्व पीएम अटल जी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. इस दौरान वो एक प्रेस कॉन्फेंस कर रहे थे. इसी पीसी में वाजपेयी एक पाकिस्तानी महिला पत्रकार के सवाल पर ऐसा जिसका जवाब सुनकर सब हैरान हो गया था.

पाकिस्तानी महिला शरमा गई

दरअसल महिला पत्रकार ने कहा कि आप भी कुंवारे है और मैं भी कुंवारी हूं और मैं आपसे शादी करने को तैयार हूं. लेकिन इसके लिए मेरी एक शर्त है कि मुझे मुंह दिखाई में पूरा कश्मीर चाहिए. इस सवाल का जवाब देते हुए अटल जी ने कहा मैं तैयार हूं लेकिन मुझे दहेज में पूरा पकिस्तान चाहिए. ये जवाब सुनकर वहां बैठे सभी लोग हंस पड़े और महिला पत्रकार शर्मिंदा हो गई और मुस्कुरा गई.  अटल जी के इस हाजिर जवाबी के लिए पूरा भारत कायल हो गया. लोग आज भी इसकी खूब बात करते हैं.

मजबूत इच्छाशक्ति वाले शख्स

भारत में परमाणु परीक्षण करना एक बड़ा और ऐतिहासिक कदम था. लेकिन इसके लिए मजबूत राजनीतिक इच्छा शक्ति की जरूरत होती है और ये वाजपयी साहब ने किया. साल 1998 में राजस्थान में भारत ने दूसरी बार न्यूक्लियर टेस्ट कर पूरी दुनिया को चौंका दिया था. हलांकि इसके बाद अमेरिका सहित कई देशों के द्वारा इंडिया पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया गया. लेकिन वो उन सबसे डरे नहीं और उन्होंने जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान का नारा दिया.   

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *