सीने में बाई तरफ होने वाले दर्द सिर्फ हार्ट अटैक ही नहीं बल्कि फेफड़ों से जुड़ी हो सकती है


छाती में दर्द: सीने में बाईं ओर (बाईं ओर सीने में दर्द) तरफ होने वाले दर्द को दिल की बीमारी से जोड़ लें। यह बिल्कुल गलत है। हम इंसानों में ऐसी चंचलता बन गई है कि अगर बाई तरफ सीने में दर्द है तो बस अब तो दिल का दौरा ही पड़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीने में दर्द सिर्फ दिल की बीमारी या दिल के दौरे से पहले हो जाता है ऐसा हमेशा नहीं होता है। सीने में बाई की तरफ दर्द होने के कई और बार भी कारण हो सकते हैं।

सीने में बाईं ओर होने के कारण
छाती में बाईं ओर दर्द के कारण दिल के साथ-साथ फेफड़े से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है। या आपके पेट, मांस पेशियों या हड्डी से जुड़े भी हो सकते हैं।

एनजाइना
एनजाइना कोई गंभीर बीमारी नहीं है। यह अक्सर दुर्घटना दिल की बीमारी का एक लक्षण होता है, हालांकि हर दिल की बीमारी के लक्षण अलग-अलग होते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आपके दिल को सबसे अधिक ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, जितनी बार मिलनी चाहिए, तो ऐसे में भी सीने में बाईं ओर दर्द होता है। छोड़े हुए बाएं हाथ, बाएं कंधे, माथे, जबड़े, पीठ में इससे कई तरह की तकलीफ हो सकती है।

दिल का दौरा
दिल का तब दौरा होता है दिल की मांसपेशी में कुछ गड़बड़ी शुरू हो जाती है। और इसके साथ ही दिल को ऑक्सीजन से भरपूर रक्त नहीं मिल पाता है। हार्ट अटैक के हर इंसान में अलग-अलग लक्षण होते हैं। कुछ लोगों की शुरुआत ऐसी होती है जैसे सीने में हल्का दर्द और फिर उनका दर्द धीरे-धीरे बढ़ जाता है। फिर वह नीचे छाती के बीच में दर्द होने लगता है

समाचार रीलों

मायोकार्डिटिस
इसमें सीने में बाईं ओर तेज दर्द होने लगता है। यह तब होता है जब आपके दिल की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ, तेज दिल की धड़कन और थकान भी हो सकती है। यह आपके दिल को कमजोर करता है।

फेफड़ों में इंफेक्शन

फेफड़े में अगर किसी वजह से बैक्टिरियल इंफेक्शन हो जाता है तो भी आपकी बाईं सेंटी में तेज दर्द शुरू हो सकता है।

ये भी पढ़ें: पैसे खर्च किए बिना कई गंभीर बीमारियों का जोखिम होगा कम, हर दिन मजबूत होंगे इस पेड़ के 6 पत्ते, जानिए एक से बढ़कर एक फायदे

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

.



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *