नई दिल्ली:

Spices That Are Unhealthy For Pores and skin : लड़के हो या लड़कियां, हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बेदाग और निखरी रहे. लेकिन, आज के प्रदूषण वाले माहौल में लोगों के चेहरे पर टैनिंग और दाग-धब्बे दिखना आम बात हो गई है. मगर, क्या आप जानते हैं कि यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या अन्य समस्या हो रही है, तो हमेशा इसकी वजह आपकी लाइफस्टाइल नहीं होती बल्कि कई बार आपके खान पान में कुछ ऐसी चीजें शामिल होती हैं, जो आपकी स्किन के लिए अच्छी नहीं होती है. जी हां, आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं…

लाल मिर्च (Pink Chili): लाल मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन त्वचा को जलन और अनुभूति कराने का कारण बन सकता है, और इससे त्वचा की सुरक्षा में कमी हो सकती है.

काली मिर्च (Black Pepper): काली मिर्च त्वचा को सूखापन और खुजली का कारण बन सकती है, खासकर सुषमा त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए.

धनिया पाउडर (Coriander Powder): धनिया पाउडर की अधिक मात्रा में सेवन से त्वचा में खुजली और सुखापन की समस्या हो सकती है.

हल्दी (Turmeric): हल्दी का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका उपयोग त्वचा को पीलापन दे सकता है.

अदरक (Ginger): अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से त्वचा में जलन और रुखापन का अनुभव हो सकता है.

लहसुन (Garlic): अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन त्वचा को बना सकता है, और कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है.

अमचूर पाउडर (Mango Powder): अमचूर पाउडर की अधिकतम मात्रा में सेवन से त्वचा की खराबी हो सकती है, खासकर जो लोग सुषमा त्वचा वाले होते हैं.

व्हाइट पेपर (White Pepper): व्हाइट पेपर त्वचा को जलन और चिढ़ापन का कारण बन सकता है, खासकर सुषमा त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए.

त्वचा की सेहत के लिए सही आहार चयन करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको खुजली, जलन, या किसी अन्य त्वचा समस्या का सामना करना पड़ता है, तो चिकित्सक से सलाह लेना सुरक्षित होगा.

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *