नई दिल्ली:

Vacationer Locations In India : भारतीय संस्कृति और इसकी नैचुरल ब्यूटी की पूरी दुनिया में तारीफ होती है. दुनियाभर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं और कई विदेशी तो ऐसे भी हैं, जो यहां आए और यहीं के होकर रह गए. अब यदि आप आने वाले वीकेंड में घूमने जाना चाहते हैं और आपका मन सफारी पर जाने का है, तो ये खबर आप ही के लिए है. आइए आपको 10 ऐसी सफारी वाले टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में बताते हैं, जहां आप अपने परिवार, दोस्तों के साथ जाकर फुल इंज्वॉय कर सकते हैं…

1. रानथम्बौर नेशनल पार्क, राजस्थान: रणथंभौर नेशनल पार्क, राजस्थान, एक ऐसी जगह है जहां आप वन्यजीवों के साथ अपना सफर शेयर कर सकते हैं. बाघ, तेंदुआ, लैपर्ड, और अनेक प्रजातियों को देखने का बेहतरीन अनुभव मिलेगा.

2. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, हिमाचल प्रदेश : जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, हिमाचल प्रदेश, हिमालय की खूबसूरती के साथ एक सुप्रसिद्ध वाइल्ड लाइफ रिजर्व क्षेत्र है. यहां के बाग-बगीचे, हिमाचल की प्राकृतिक सौंदर्य की शोभा बढ़ाते हैं.

3. राजस्थान की थार रेगिस्तान : थार रेगिस्तान, राजस्थान, भारत की एक यूनिस एनुअल यात्रा है. डेजर्ट सीन, फोर्ट और टॉम्ब आपको इस स्थान के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खूबसूरती से रूबरू कराती हैं.

4. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह : अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, भारत के दक्षिण-पश्चिम समुद्र में स्थित हैं और यहां की शानदार क्लाइमेट, मरीन कल्चर और खूबसूरत बीच आपको प्रभावित करेंगे.

5. कूर्ग, कर्नाटक : कुर्ग, कर्नाटक, साउथ भारत का एक शानदार पहाड़ी इलाका है, जो आपको नाना जी के बाग-बगिचों, वाइल्डलाइफ, और नैचुरल ब्यूटी से मिलवाएगा.

6. गोवा : गोवा, गोवा को भारत के टूरिज्म का किंग कहा जाता है. ऐसा शायद ही कोई भारतीय हो, जो कभी गोवा जाने के सपने ना देखता हो. गोवा अपने खूबसूरच बीच और नाइटलाइफ के लिए काफी फेमस है. 

7. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र : महाबलेश्वर, महाराष्ट्र, वर्ल्ड फेमस वैली, जो आपको शीतलता, साइटसींग प्लेसेस और गार्डेन्स का आनंद लेने का मौका देता है.

8. खजुराहो, मध्य प्रदेश : खजुराहो भारत की सांस्कृतिक जगह और भारतीय कल्चरल हैरिटेज है जहां आप प्राचीन मंदिरों की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं.

9. अजंता-एलोरा की गुफाएं, महाराष्ट्र : अजंता और एलोरा गुफाएं, महाराष्ट्र, भारतीय आर्किटेक्चर के बेहतरीन उदाहरण हैं, जो आपको भारतीय इतिहास और कला से मिलता है.

10. ऋषिकेश और हरिद्वार, उत्तराखंड: ऋषिकेश और हरिद्वार गंगा नदी के तट पर स्थित हैं और यहां की रिलीजन और हेल्थ ट्रिप्स आपको एक नए दर्शन का अनुभव कराती हैं.

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *