How To Launch Examination Stress: फरवरी के आखिरी तक लगभग सभी राज्यों में बोर्ड एग्जाम्स की शुरुआत हो जाएगी, इसके लिए बच्चों ने अभी से जी तोड़ मेहनत करना शुरू कर दिया है और जैसे-जैसे डेट्स पास आती जाएगी बच्चों का प्रेशर भी बढ़ता जाएगा. कुछ बच्चे बोर्ड एग्जाम को लेकर इतना ज्यादा प्रेशर ले लेते हैं कि उन्हें स्ट्रेस और एंजाइटी होने लगती है. ऐसे में माता-पिता को किस तरह से अपने बच्चों का स्ट्रेस कम करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स.

 

 कुछ नया करने के लिए मोटिवेट करें 

बोर्ड एग्जाम से पहले पढ़ाई तो करना जरूरी है, लेकिन अगर आपका बच्चा दिन रात पढ़ाई करता रहता है, तो वह स्ट्रेस्ड हो सकता है. ऐसे में उसे इससे बचाने के लिए आपको उसे मोटिवेट करना चाहिए कि वह कोई नई चीज ट्राई करें. जैसे म्यूजिक सुनना, गिटार बजाना, खेलना या कुछ समय के लिए दोस्तों के साथ समय बिताना जैसी चीज उसके स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकती है.

 

बच्चों को अकेला ना छोड़े 

जब आपका बच्चा लेट नाइट स्टडीज करता है, तो आप कोशिश करें कि उसके साथ नहीं तो उसके आसपास रहे ताकि बच्चों को जरूरत हो तो बीच-बीच में उसे खाने के लिए कुछ देते रहे, कॉफी, दूध जैसी चीज उसे बीच-बीच में प्रोवाइड करते रहे ताकि उसका मन डाइवर्ट हो और वो टेंशन ना लें.

 

आराम भी है जरूरी 

बोर्ड एग्जाम के दौरान पढ़ना तो जरूरी है, लेकिन आराम भी बहुत जरूरी है. माता-पिता को यह बात समझने की कोशिश करनी चाहिए कि अगर आपका बच्चा घंटों तक बैठकर पढ़ रहा है, तो उसे कुछ देर के लिए आराम करने दें ताकि आराम करने के बाद वह दोबारा से अच्छी तरह से फोकस कर पाए.

 

बच्चों से ओपन होकर बात करें 

एग्जाम टाइम में बच्चे बहुत अकेला फील कर सकते हैं, इसलिए पेरेंट्स के लिए जरूरी है कि वह अपने बच्चों की भावनाओं और चिंताओं को समझें. अपनी फिलिंग्स उनके सामने रखें ताकि वह भी अपने मन की बात आपको बता सकें.

 

एग्जाम को लेकर पॉजिटिव माहौल बनाएं 

बच्चों के स्ट्रेस और एंजाइटी को दूर करने के लिए एग्जाम टाइम को लेकर बच्चों पर प्रेशर ना बनाएं कि एग्जाम को इतने दिन बचे हैं तो पढ़ लो. बल्कि एग्जाम के लिए पॉजिटिव एटमॉस्फेयर बनाएं ताकि बच्चा एग्जाम से डरे नहीं बल्कि इसका सामना करने के लिए खुद को कॉन्फिडेंस समझे.

 

यह भी पढ़ें 

Take a look at beneath Well being Instruments-
Calculate Your Physique Mass Index ( BMI )

Calculate The Age By means of Age Calculator

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *