बंद नाक: अलर्टिटी सिस्टम कमजोर होने की वजह से वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। मौसम के लिहाज से सर्दी-खांसी-जुकाम होना आम बात है। सर्दी की वजह से कई बार लोगों की नाक बंद हो जाती है और उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। विशेष रूप से रात के समय ये समस्या और बढ़ जाती है। सही से सांस न लेने की वजह से लोगों को रात को नींद नहीं आती और फिर अगले दिन कई मुश्किलें होती हैं। सर्दी-जुकाम और बंद नाक की समस्या को कम करने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं।

लेंड स्टीम

सर्दी जुकाम या नाक बंद हो जाने पर आप स्टीम ले सकते हैं। इसके लिए आप स्टीमर या एक बर्तन में पानी को स्टीमर लें। ध्यान रखें लगातार देर तक अपनी आंखों को बंद रखें और पानी के भाप को सूंघने की कोशिश करें।

खाना खाना

समाचार रीलों

बंद नाक खोलने के लिए कुछ स्पाइसी खाना बनाने का तरीका। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। हालांकि, स्वस्थ रहने के लिए भोजन से परहेज के लिए कहा जाता है, लेकिन बंद नाक में ये प्रतिबंधित है।

पिएं गरम पानी

बंद नाक की वजह से ऑक्सीजन की सही मात्रा दिमाग तक नहीं पहुंचती है जिससे दिमाग की कई परेशानियां हो सकती हैं। बंद नाक खोलने के लिए आप गर्म पानी का सेवन करें। आप चाहे तो इसमें शहद और अदरक का रस मिलाकर पी भी सकते हैं।

नेजल स्प्रे

बाजार में इन दिनों नाक खोलने के लिए नेजल स्प्रे दिखाई देता है। आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हलका का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये छोटा सा एक्सरसाइज करें

बंद नाक खोलने के लिए अपनी नाक को बंद करें और सिर को पीछे की ओर झटका दें। इस दौरान सांस रोककर रखें। फिर आगे की ओर भिन्न और सांस लेने की कोशिश करें। इससे आपको आराम जरूर मिलेगा।

कपूर

बंद नाक खोलकर कपूर को भी सफाया करता है। कपूर सूंघने से भी नाक बंद हो जाती है।

यह भी पढ़ें: बेस्ट ब्राइडल हेयरस्टाइल: शादी पर बनाना चाहती हैं एक अच्छा आर्शीवाद तो इन एक्ट्रेस से लें इंस्पिरेशन

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

.



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *