बैककॉम्बिंग आपके बालों को कैसे प्रभावित करती है: बालों को घना दिखाने के लिए बैककॉम्बिंग का उपयोग सर्दी के मौसम में सबसे अधिक होता है। क्योंकि सर्द हवा के कारण बाल जल्दी ही रूखे हो जाते हैं और बेजान दिखने लगते हैं। इसके साथ ही रजाई और कंबल में सोने से भी बालों में रूखापन बढ़ रहा है। क्योंकि ये रेशे भी बालों की सम्बद्धता हैं। ऐसे में बालों को घना दिखाना सबसे आसान तरीका है बैक कॉम्बिंग। यानी अपने बालों में उल्टी करना। ऐसा करने से बाल भरे हुए हैं और आपको अच्छा लुक मिलता है। लेकिन ऐसा करने से आपके सिर के बाल कम हो सकते हैं, जानिए क्यों…

बैक कॉम्बिंग के नुकसान (बैक कॉम्बिंग के नुकसान)

  • बालों की उल्टी करने से बालों को पूरा लुक मिलता है क्योंकि बाल क्यूटिकिल थोड़ा ऊपर उठ जाता है। लेकिन जब आप बार-बार अपनी बालों में उल्टी करते हैं और हर दिन ऐसा करते हैं तो इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बालों का झड़ना बढ़ जाता है।
  • क्योंकि बार-बार बैक कॉम्बिंग करने से आपके सिर की त्वचा के वे छिद्र (फॉलिकल) किन बालों की परतों से जुड़ी रहती हैं, लूज हो जाते हैं और इससे बालों का गिरना बढ़ जाता है। यदि आप बैक कॉम्बिंग करना बंद नहीं करते हैं तो बालों के बीच गैप तेजी से बढ़ता है और बाल सहज हो जाते हैं।

बैक कॉम्बिंग से डैमेज क्यों होते हैं बाल? (बालों के झड़ने के कारण)

  • बालों की बनावट बैक कॉम्बिंग के लिए नहीं है। इसलिए जब आप बालों के नेचर के एजेंट होते हैं तो लेट कॉमिंग करते हैं तो शिकायत में शिकायत करने वाली किंकें बहुत जल्दी बनने लगती हैं, जो बालों के टूटने की वजह से डैमेज होने की वजह बनती हैं।
  • साथ ही बैक कॉम्बिंग करने से बनी किंकों के कारण बालों में स्प्लिट ऐंड्स की समस्या भी बहुत अधिक बढ़ जाती है, जो बालों की अटकलों को बुरी तरह प्रभावित करती है।
  • बैक कॉम्बिंग ट्रैक्शन एलोपेसिया (Traction Alopecia) का कारण भी बन जाता है। यानी ऐसा गंजापन जो बालों में ज्यादा खिंचाव के कारण पहुंचेगा। इसलिए बैक कॉम्बिंग कभी-कभी हेयर स्टाइलिंग के लिए तो ठीक है लेकिन आप इसे डेली लाइफ का हिस्सा ना बनाएं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए तरीके, विभिन्न विभिन्न को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

समाचार रीलों

यह भी पढ़ें: बाल बनेंगे आवास और घूंसे, विंटर डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपर फूड्स

.



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *