[ad_1]

नई दिल्ली:

प्रकृति ने हमें अनेक अनमोल उपहार दिए हैं, जिनमें से कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनका स्वाद भी मजेदार होता है. ये पौधे न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनमें औषधीय गुण भी होते हैं. हालांकि इन पौधों को उगाते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उन्हें पर्याप्त धूप और पानी मिले. इन पौधों को खाने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि वे जहरीले नहीं हैं. यदि आपको किसी पौधे के बारे में कोई संदेह है, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.

आइए, ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जानते हैं:

1. पुदीना: पुदीना एक सुगंधित पौधा है जो ना सिर्फ चटनी और रायता में स्वाद बढ़ाता है, बल्कि पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत देता है.

2. तुलसी: तुलसी एक पवित्र पौधा है जिसके औषधीय गुण अनेक हैं. तुलसी का स्वाद भी थोड़ा कड़वा-मीठा होता है, जो चाय और सलाद में अच्छा लगता है.

3. एलोवेरा: एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इसका जूस पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

4. पुष्पकरण: पुष्प कर्ण एक जंगली पौधा है जिसके पत्ते खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं. इन पत्तों को सब्जी और सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. करंज: करंज का पेड़ भारत में पाया जाता है। इसके फूलों से निकलने वाला शहद बहुत स्वादिष्ट होता है. इसके अलावा, करंज के बीजों से निकलने वाला तेल भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

6. मोरिंगा: मोरिंगा एक बहुउपयोगी पौधा है जिसके पत्ते, फूल, फल और बीज सभी खाने योग्य होते हैं. मोरिंगा में अनेक पोषक तत्व होते हैं और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है.

7. कैमोमाइल: कैमोमाइल एक फलदार पौधा है जिसका इस्तेमाल चाय बनाने में किया जाता है. कैमोमाइल चाय का स्वाद बहुत अच्छा होता है और यह तनाव और अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत देता है.

8. लैवेंडर: लैवेंडर एक सुगंधित पौधा है जिसका इस्तेमाल चाय, साबुन और अन्य उत्पादों में किया जाता है. लैवेंडर का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इसका सुगंध बहुत मनमोहक होता है.

9. रोजमेरी: रोजमेरी एक सुगंधित पौधा है जिसका इस्तेमाल मांस और सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. रोज़मेरी का स्वाद थोड़ा कड़वा और तीखा होता है, जो खाने में एक अलग स्वाद देता है.

10. थाइम: थाइम एक सुगंधित पौधा है जिसका इस्तेमाल मांस और सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. थाइम का स्वाद थोड़ा कड़वा और तीखा होता है, जो खाने में एक अलग स्वाद देता है.

इन पौधों के अलावा, भी अनेक ऐसे पौधे हैं जिनका स्वाद भी मजेदार होता है. आप इन पौधों को अपने बगीचे में उगाकर इनका स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों का आनंद ले सकते हैं.

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *