चेहरे पर झुर्रियों से लेकर मुंहासों तक की समस्या होगी खत्म, इस तरह करें त्रिफला का इस्तेमाल


त्रिफला के सौंदर्य लाभ: आपको क्या समस्या है? आप सबसे पहले कौन से शौचालय में खराब हो जाते हैं? क्या आप रात की नींद के बाद बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं? क्या आप नियमित रूप से मुंहासे होने से चूके हैं? क्या आप कैविटी से पीड़ित हैं ? क्या आप अधिक वजन होने से परेशान हैं ? लेकिन, जब आपके पास आयुर्वेद है तो चिंता क्यों करें। इन सभी प्रकार के आयुर्वेद में एक ही समाधान है: ‘त्रिफला’। त्रिफला एक हर्ब-बूटी का संयोजन है जो आयुर्वेद में इसके गुण गुणों के कारण अक्सर प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग पाउडर के रूप में या विभिन्न अवयवों को ठीक करने के लिए पूरक के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा त्वचा के लिए भी त्रिफला काफी लाभदायक रहता है।

त्रिफला क्या है?

त्रि का अर्थ है तीन और फला का अर्थ है फल तीन सावन से बना है: आमलकी, बिभीतकी और हरीतकी। आयुर्वेद के अनुसार त्रिफला चूर्ण वात, कफ और सम्बद्ध त्रयोजरों को संतुलित करता है। जब आपका सिस्टम संतुलित हो जाएगा तो आप ऊर्जा से मुक्त और पूरे क्षेत्र में एक सक्रिय जीवन महसूस करेंगे। त्रिफला चूर्ण बनाने में लगे तीन संयंत्र इस प्रकार आपकी मदद करते हैं – आमलकी, जिसे भारतीय करौदा के रूप में भी जाना जाता है, एक ठंडा फल है जो पित्त संतुलन में सहायता करता है। त्रिफला एंटीऑक्सीडेंट से होता है। बिभीत की एक तेज बूटी है जो कफ को संतुलित करने में मदद करती है। यह बृहदान्त्र सफाई और श्वसन प्रणाली के नियमों में सहायता करता है। हरीतकी के रोगाणुरोधी गुणों को संतुलित करते हैं और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं।

त्रिफला चूर्ण का सेवन कैसे करे ?

त्रिफला पाउडर (चूर्ण), कैप्सूल और टैबलेट और तरल रूप में उपलब्ध है। आप इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके लिए अधिक रिकॉर्डिंग है। यदि आप त्रिफला का उपयोग माउथवॉश, स्किनकेयर या बालों की देखभाल के उत्पादों के रूप में करना चाहते हैं, तो आप इसे पाउडर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। वहीं, अगर आपको त्रिफला चूर्ण का स्वाद पसंद नहीं है और इसे अपने पाचन में सहायता के लिए आंतरिक रूप से उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे गोली या कैप्सूल के रूप में सेवन कर सकते हैं।

त्रिफला के स्वास्थ्य लाभ

आपके सिस्टम को डिटॉक्स करता है: त्रिफला पाउडर आपकी आंतों से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है। एक बार जब आपके शरीर के जहरीले पदार्थ आपके सिस्टम से निकल जाएंगे, तो आपका भोजन अधिक आसानी से पच जाएगा, आप अधिक सक्रिय महसूस करेंगे, और पूरे दिन ऊर्जा महसूस करेंगे। यह आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करेगा और एक बार जब आपका कोलन स्पष्ट हो जाएगा तो आप अधिक स्फूर्तिवान महसूस करेंगे।

हृदय स्वास्थ्य प्रदान किया जाता है: नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर त्रिफला हृदय स्वास्थ्य में सुधार और शरीर में खतरनाक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत सहायक होता है। यह प्लाक बिल्डअप के कारण हृदय में होने वाले जोखिम को कम करता है और हृदय को अच्छे आकार में रखता है। यह जादुई उच्च रक्तचाप को कम करके हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है और अनुमान या मधुमेह के कारण होने वाली हृदय संबंधी स्थिति से भी कवरेज करता है।

नेत्र स्वास्थ्य में सुधार: त्रिफला आंखों के लिए लाभ और ग्लोस, खराब दृष्टि और ग्लूकोमा जैसी बीमारियों से बचने में मदद करता है। त्रिफला का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

रोग संबंधी क्षमता बढ़ीए: त्रिफला में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, टैनिन, फिनोल, पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोन, फाइटोकेमिकल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं और शरीर की रोग संबंधी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके प्रतिरोधी गुण सर्दी, खांसी, सामान्य संक्रमण, एलर्जी और वायरस के हमलों के उपचार में सहायता करते हैं, और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सफेद रक्त परत के स्तर को दर्शाते हैं।

त्वचा को फिर से जवां बनाता है: त्रिफला पाउडर और विटामिन सी भरपूर होता है, जो त्वचा को जकड़ता और जकड़ता है। यह कोलेजन सामग्री के साथ अच्छी तरह से बांधकर त्वचा पर कब्जा को कम करने में मदद करता है। यह मुंहासों और फुंसियों के कारण बैक्टीरिया को कम करके त्वचा को फिर से जवां बनाने का काम करता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए तरीके, विभिन्न विभिन्न को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें- गुड़ की चाय बनाने की विधि: थोड़ी देर में फिट रहने के लिए ट्राई करें ये मिठाइयाँ गुड की चाय, ये रही रेसिपी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

.



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *