नई दिल्ली:

House Treatment to Take away Facial Hair : लगातार बढ़ते प्रदूषण और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं पर शिकार हो रहे हैं. इन आदतों की वजह से न सिर्फ सेहत बल्कि, त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लगा है. लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई त्वचा संबंधी कई समस्याओं से परेशान हैं. चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बाल (facial hair) ब्यूटी के साथ साथ कॉफिडेंस को कम कर देते हैं. चीक्स, चिन और फारहेड पर होने वाली हेयरग्रोथ को हटाने के लिए यूं तो कई ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग किया जाता है. इससे चेहरे की स्किन क्लीन और क्लीयर दिखने लगती है। होर्मोनल असंतुलन के कारण चेहरे पर दिखने वाले इन बालों को मम्मी की रसोई में मौजूद इन इंगरीडिएंटस की मदद से आसानी से कम किया जा सकता है.

इन 6 घरेलू उपायों को अपने ब्यूटी रूटीन में एड करके पाए चेहरे पर दिखने वाले बालों से मुक्ति: 

त्वचा पर अनचाहे बालों के उपचार के लिए कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय हो सकते हैं. यहां कुछ अच्छे उपाय हैं:

उपयुक्त पर्याप्त दिनचर्या: एक स्वस्थ और समय पर व्यवस्थित दिनचर्या बनाएं, जिसमें सही खान-पान, पर्याप्त नींद, और नियमित व्यायाम शामिल हो.

शुगर स्क्रब: शुगर के चीनी, नींबू के रस, और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इसे अनचाहे बालों वाले क्षेत्रों पर मसाज करें और फिर हल्का से स्क्रब करें. इसे हफ्ते में एक बार करें.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : विशाखापट्टनम में इंग्लैंड और भारत की होगी भिड़ंत, जानें यहां टीम इंडिया का कैसा रहा है रिकॉर्ड

उबला हुआ चीनी: उबले हुए चीनी को एक चमचमार से उन इलाकों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल हों. इसके बाद इलाज के अलावा उन्हें विस्तारपूर्वक हटाने के लिए अपने हाथ से त्वचा को मसाज करें.

तुलसी और गुड़हल का रस: तुलसी के पत्तों और गुड़हल के फूलों का रस निकालें और इसे अनचाहे बालों वाले क्षेत्रों पर लगाएं.

हल्दी और दही: हल्दी में दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अनचाहे बालों के स्थान पर लगाएं. इसे स्थायी इस्तेमाल से आपके बाल साफ हो जाएंगे.

कृपया ध्यान दें कि यह उपचार व्यक्तिगत अनुभव और त्वचा प्रकृति पर निर्भर करते हैं, इसलिए पहले किसी डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *