[ad_1]

डायबिटीज चीनी खाने से होता है? क्या यह बात सच है? ऐसे कई सारे सवाल है जो हमारे जह्न में बैठा रहता है. डायबिटीज को लेकर लोगों की आम धारणा है कि यह ज्यादा चीनी खाने से होता है. लेकिन जब आपको पता चले कि यह बिल्कुल गलत बात है. इंडिया टीवी में छपी खबर के मुताबिक डायबिटीज होने का कारण चीनी खाना नहीं है बल्कि यह सभी कारण होते हैं. 

डायबिटीज चीनी खाने से नहीं होता है

इंडिया टीवी में छपी खबर के मुताबिक डॉक्टर श्रेय कहते हैं कि चीनी खाने से डायबिटीज नहीं होता है बल्कि महत्वपूर्ण कारण यह होता है. डायबिटीज की असल वजह हाई ब्लड शुगर होता है. बहुत से लोगों को यह बात काफी ज्यादा हैरान कर सकती है. लेकिन असल वजह यही है कि चीनी खाने से डायरेक्ट डायबिटीज नहीं होता है. बल्कि इससे मोटापा हो सकता है. यानि जब शरीर में इंसुलिन बनना स्लो या न बनें तो डायरेक्टर शुगर ब्लड में जाने लगता है. और इसी कारण से डायबिटीज होता है. WHO के मुताबिक रोजमर्रा की जिंदगी में  से 10 प्रतिशत कैलोरी कम खाना चाहिए. 

डायबिटीज के कारण

बीएमआई से 30 के साथ मोटापा

एक्टिव न रहना

जेनेटिक

डायबिटीज कब होता है?

डायबिटीज तब होता है जब पेनक्रियाज से इंसुलिन निकलना बंद हो जाता है. जब कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी हो जाती है. डायबिटीज के मरीज को चीनी न खाने या कम खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि ताकि इंसुलिन के ऊपर भार न बढ़े. जिस खाने में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होती है उसे भी डायबिटीज में खाने की सलाह नहीं दी जाती है. 

डायबिटीज में डाइट प्लान
शुगर के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है. डाइट से आप डायबिटीज को कंट्रोल भी कर सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं. भोजन का सीधा असर शरीर में इंसुलिन पर पड़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट (Diabetes Food plan) सोच समयझ कर प्लान करने के जरूरत होती है. खाने में ऐसे फल और सब्जियां का चुनाव करना चाहिए, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें. आपको डायबिटीज में अनाज भी सोच समझकर खाने चाहिए. 

डायबिटीज में कौन सा अनाज खाएं

1- डायबिटीज के मरीज को अपने खाने में फाइबर से भरपूर जौ का आटा इस्तेमाल करना चाहिए. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और स्टार्च बहुत कम होता है. 

2- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप बाजरा का आटा भी खा सकते हैं. बाजरा में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जिससे इंसुलिन और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

3- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रामदाना काफी अच्छा होता है. इसमें ग्लूटेन नहीं होता और फाइबर भरपूर होता है.

4- डायबिटीज के मरीज राजगीर का आटा भी खा सकते हैं. राजगीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इससे शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

5- अगर आपको किसी एक आटे की रोटी अच्छी नहीं लगती तो आप मल्टीग्रेन आटा से बनी रोटी खा सकते हैं. इसमें जौ, बाजरा, मक्का, चना, गेहूं और राजगीर जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Try under Well being Instruments-
Calculate Your Physique Mass Index ( BMI )

Calculate The Age By means of Age Calculator

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *