कश्मीर जाने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है. इसके बाद ही आपको कश्मीर की यात्रा शुरू करनी चाहिए, अन्यथा आपको वहां जाने के बाद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Information Nation Bureau | Edited By : Ravi Prashant | Up to date on: 15 Dec 2023, 08:38:58 AM

क्या आप कश्मीर जाने की प्लान बना रहे हैं? (Picture Credit score: social media)

नई दिल्ली:  

सर्दी का मौसम आते ही घुमक्कड़ लोग कश्मीर जाने की प्लान बनाने लगते हैं और सर्दी के मौसम में कश्मीर का हाल कैसा होता है ये तो आप जानते ही होंगे. दिसंबर की शुरुआत के साथ ही कश्मीर में बर्फबारी भी शुरू हो जाती है.ऐसे में कई लोग इस बर्फबारी का मजा लेने के लिए जाने का प्लान बना रहे होंगे तो ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कश्मीर जाने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है. इसके बाद ही आपको कश्मीर की यात्रा शुरू करनी चाहिए, अन्यथा आपको वहां जाने के बाद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कश्मीर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
कश्मीर घूमने से पहले, यह अच्छा होगा कि आप कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखें ताकि आपका यात्रा सुरक्षित और अनुकूल हो. यहां कुछ बातें हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं.इसमें सबसे पहले आपको तय करना होगा कि किस महीने में आप कश्मीर जा रहे हैं क्योंकि कश्मीर जाने का मजा असली तो ठंड में ही मिलता है.कश्मीर में सीजनल बदलाव होते हैं, इसलिए आपको यात्रा करने के लिए सही सीजन का चयन करने की जरुरत है.

अगर आपको सर्दियां पसंद नहीं तो आपके लिए कश्मीर सही साबित नहीं हो सकता है.अगर आपको ऐसी परेशानी नहीं तो आप सर्दियों में बर्फबारी के लिए और बर्फ से लिपटी कश्मीर को देख सकते हैं. ये पल अपने आप में अनोखा होता है. यहीं सीन कश्मीर को भारत के अन्य राज्यों से अलग करती है. साथ ही गर्मियों में कश्मीर घूमना चाहते हैं तो यहां पर गर्मी के दिनों में तापमाम कम होता है और घूमने का भरपूर लाभ ले सकते हैं.

लोकल स्थिति जाने के बाद जाने का बनाए प्लान
अगर आपने तय कर लिया है कि इस बार कश्मीर जाना है तो एक बार खबर देख लीजिए कि वहां स्थानीय हालात सामान्य हैं या नहीं. आमतौर पर देखा जाता है कि कई जिले आतंकवाद से प्रभावित हैं, तो ऐसे में जरूरी है कि जब आप कश्मीर की यात्रा पर जा रहे हों तो वहां के सामान्य हालात पर एक नजर जरूर डालें। इसमें कोई शक नहीं कि कश्मीर कुछ हद तक संवेदनशील क्षेत्र है और ऐसे में राज्य की गतिविधियों पर नजर रखने के बाद ही वहां जाने की योजना बनानी चाहिए. साथ ही आप यात्रा से पहले आप एक बार देख ले कि वहां पर बोट, होटल, और घूमने में कितने खर्च हो सकते हैं ऐसे में आप अपने बजट का भी ख्याल रखेंगे.




First Revealed : 15 Dec 2023, 08:38:58 AM






.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *