ब्रूस ली: दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्टिस्ट और कलाकार ब्रूस ली (ब्रूस ली) की मौत की गुत्थी अब सुझने ही वाली है। एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी। साथ ही रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ कि ज्यादा पानी पीने की वजह से उनके दिमाग में सूजन होने के साथ-साथ किडनी में पानी भर गया था। यही कारण बनी जिसकी वजह से उनकी अचानक मौत हो गई थी। कुल मिला कर सबसे आखिरी में यही निस्तारण बताया गया है कि ब्रूस ली काफी समय से खाना नहीं खा रहे थे, वह आपकी फिट रहने के लिए सीधे तौर पर थे। किस वजह से उनके शरीर में सोडियम स्तर घट गया था। वह पेन किलर का भी काफी ज्यादा इस्तेमाल करते थे।

इस वजह से ब्रूस ली को लगी थी ज्यादा पेज

हाल ही में स्पेन में किडनी स्पेशलिस्ट का एक ‘क्लिनिकल किडनी जर्नल’ का दिसंबर संस्करण प्रकाशित हुआ है। जिसमें ली की मौत का जिक्र करते हुए उनके हेल्थ को लेकर कई तरह की बातें कही गई हैं। इस बात का भी जिक्र किया गया है कि ली की किडनी में पानी भर गया था। जोकि सही समय पर नहीं निकाला गया। जिसकी वजह से उनकी अचानक मौत हो गई। इस जर्नल में यह भी कहा गया है कि ली के शरीर में हाइपोनेट्रेमिया बढ़ गया था जो सोडियम स्तर कम होने का कारण बनता है। यही आशंकाएं जा रही हैं कि ली काफी समय से सिर्फ सब्जी और फलों का जूस ले रहे होंगे। उन्होंने काफी समय से सॉलिड नहीं खाया होगा। इस रिसर्च में यह भी कहा जा रहा है कि जो लोग मारिजुआना का सेवन करते हैं, वे उन्हें बहुत पसंद करते हैं। और ली मारिजुआना खाते थे तो हो सकता है इसलिए वह बहुत पानी पीते होंगे।

ज्यादा पानी भी ले सकता है आपकी जान

समाचार रीलों

इस रिसर्च में ली लेकर जो खुलासे किए गए हैं उससे एक सवाल तो जरूर खड़ा होता है कि क्या ज्यादा पानी वाली सेहत के लिए खतरा है? ज्यादा पानी से मौत का कारण भी बन सकता है। इससे इंट्राकैनायल पर दबाव बढ़ रहा है। स्टर्लिंग हॉस्पिटल्स के सीनियर कंसल्टेंट, जनरल फिजिशियन डॉ. मनोज मेहता कहते हैं ‘ओवरहाइड्रेशन’ और ‘वाटर इंटॉक्सिकेशन’ तब होता है जब किसी व्यक्ति की किडनी से अधिक पानी पीता है। यह पानी इतना ज्यादा हो जाता है कि इससे शौचालय के जरिए भी खत्म नहीं किया जा सकता है। इसलिए पानी कम भरा या भरा हुआ शरीर के लिए दोनों खतरे साबित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में हमें इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि हमारे शरीर के लिए कितना पानी भरा हुआ है।

ये भी पढ़ें: ट्विन्स बेबी बॉय के नाम: अगर आपके घर में हैं ट्विन्स बेबी बॉय तो यहां हैं मीनिंगफुल यूनिक नाम की लिस्ट

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

.



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *