Picture:FILE आईनॉक्स इंडिया आईपीओ

INOX India IPO: आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इसमें रिटेल निवेशक आज से पैसा लगा सकते हैं। निवेशक इसमें 14 दिसंबर से लेकर 18 दिसंबर तक पैसा लगा सकते हैंं। आपको बता दें कि क्रायोजेनिक टैंक बनाने वाली सबसे बड़ी घरेलू कंपनी आईनॉक्स सीवीए ने अपने आईपीओ का मूल्य दायरा 627-660 रुपये तय किया है। कंपनी आईपीओ से 5,990 करोड़ रुपये जुटाएगी। आपको बता दें कि देश में औद्योगिक और चिकित्सकीय ऑक्सीजन की सबसे बड़ी विनिर्माता आईनॉक्स इंडिया कंपनी में अपनी 25 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। लगभग 17 साल पहले आईनॉक्स लेज़र (इसकी मल्टीप्लेक्स शाखा) के आईपीओ के बाद यह आईनॉक्स समूह का पहला सार्वजनिक निर्गम है। आईनॉक्स लेजर अब पीवीआर समूह का हिस्सा है। ऐसे में अगर आप इस कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाने जा रहे हैं तो इसके बारे में 10 अहम बातें जरूर जान लें। 

आईनॉक्स इंडिया आईपीओ के बारे में 10 अहम जानकारी 

  1. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ जीएमपी: शेयर बाजार एक्सपर्ट का कहना है कि क्रायोजेनिक उपकरण निर्माता और आपूर्तिकर्ता कंपनी के शेयर आज ग्रे मार्केट में ₹330 के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं।
  2. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ की तारीख: इश्यू आज खुल गया है और यह 18 दिसंबर 2023 यानी अगले हफ्ते सोमवार तक खुला रहेगा।
  3. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ मूल्य: सार्वजनिक निर्गम ₹627 से ₹660 प्रति इक्विटी शेयर के मूल्य बैंड पर पेश किया गया है।
  4. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ का आकार: कंपनी का लक्ष्य इस शुरुआती ऑफर से ₹1,459.32 करोड़ जुटाने का है, जो पूरी तरह से ओएफएस है।
  5. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ लॉट साइज: एक बोली लगाने वाला लॉट में आवेदन कर सकेगा और आईनॉक्स इंडिया आईपीओ के एक लॉट में 22 कंपनी के शेयर शामिल होंगे।
  6. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ आवंटन तिथि: चूंकि 1 दिसंबर 2023 से टी+3 लिस्टिंग अनिवार्य हो गई है, इसलिए शेयर आवंटन 19 दिसंबर 2023 यानी अगले सप्ताह मंगलवार को होने की संभावना है।
  7. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ रजिस्ट्रार: केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को इस आईपीओ का आधिकारिक रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है।
  8. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ लिस्टिंग: बुक बिल्ड इश्यू बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग के लिए प्रस्तावित है।
  9. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ लिस्टिंग की तारीख: सार्वजनिक निर्गम 21 दिसंबर 2023 यानी अगले सप्ताह गुरुवार को सूचीबद्ध होने की संभावना है।
  10. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ समीक्षा: मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस आईपीओ में निवेश लंबी अवधि के लक्ष्य को लेकर पैसा लगा सकते हैं। कंपनी को भारत में क्रायोजेनिक उपकरणों में नेतृत्व की स्थिति, मजबूत ऑर्डर बुक, मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो से लाभ होने की संभावना है। कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन अच्छा है। कर्ज कम हो रहा है और 25% से अधिक का मजबूत RoE और RoCE वित्तीय मोर्चे पर भी अच्छा लगता है।

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *