[ad_1]

Bank Holiday- India TV Paisa

Picture:CANVA/FILE Financial institution Vacation

Holi Financial institution Vacation: होली का त्योहार पूरे देश में उत्तर से लेकर दक्षिण तक मनाया जाता है। इस दिन निजी के साथ सरकारी दफ्तरों में भी अवकाश होता है। आरबीआई की छुट्टी के कैलेंडर के हिसाब से होली के अवसर पर राज्यवार बैंक बंद रहेंगे। बता दें, वर्ष की शुरुआत में आरबीआई द्वारा बैंक अवकाश के एक कैलेंडर निकाला जाता है और इसके मुताबिक ही देशभर में बैंक बंद रहते हैं। इसमें क्षेत्रिय त्योहारों को भी शामिल किया जाता है। 

होली पर किस रहेंगे बैंक बंद

होली के अवसर पर देश के ज्यादातर राज्यों में बैंक 25 मार्च को बंद रहेंगे। वहीं, कुछ राज्यों में 26 और 27 मार्च की भी होली की छुट्टी है। 

25 मार्च: होली (दूसरा दिन) – धुलेटी/डोल जात्रा/धुलैंडी के अवसर पर त्रिपुरा, गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, जम्मू, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, उत्तरा खंड, आंध्र प्रदेश, बंगाल, तेलंगाना, मेघालय, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे। 

26 मार्च: याओसांग (दूसरा दिन)/होली- उड़ीसा, मणिपुर और बिहार में बैंकों में अवकाश रहेगा। 

27 मार्च: होली के अवसर पर पूरे बिहार में बैंक बंद रहेंगे। 

होली के अलावा 29 मार्च को गुड फ्राईडे के अवसर पर गुजरात, छत्तीसगढ़, मिजोरम, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, तेलंगाना, मणिपुर, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, नागालैंड, कोलकाता, लखनऊ, महाराष्ट्र, दिल्ली, पणजी, बिहार, रायपुर,झारखंड और केरल में बैंकों का अवकाश रहेगा। 

31 मार्च को खुलेंगे बैंक 

आरबीआई के आदेश के अनुसार, वित्त वर्ष का आखिरी दिन होने के कारण 31 मार्च (रविवार) को सभी एजेंसी बैंक खुले रहेंगे, जिससे कि वित्तीय कार्यों को आसानी से पूरा किया जा सके। 

Newest Enterprise Information



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *