[ad_1]

Finance Minister Nirmala Sitharaman Go to: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आईएमएफ-वर्ल्ड बैंक की वार्षिक बैठक 2023 में भाग लेने के लिए कल मोरक्को के माराकेच की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगी. केंद्रीय वित्त मंत्री, कई देशों और संगठनों के साथ निवेशक और द्विपक्षीय बैठकों के अलावा, जी20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत जी20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की चौथी बैठक में भी भाग लेंगे

11-15 अक्टूबर, 2023 तक माराकेच-मोरक्को में होंगी मीटिंग

यात्रा के दौरान सीतारमण वर्ल्ड बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठकों के साथ-साथ जी20 बैठकों व इंडोनेशिया, मोरक्को, ब्राजील, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और फ्रांस के साथ निवेशक/द्विपक्षीय बैठकों के अलावा अन्य संबंधित बैठकों में भी भाग लेंगी. ये बैठकें 11-15 अक्टूबर, 2023 तक माराकेच, मोरक्को में आयोजित होंगी.

वार्षिक बैठकों में दुनिया भर के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकर भाग लेंगे. वार्षिक बैठकें, आम तौर पर अक्टूबर में होती हैं, परंपरागत रूप से लगातार दो वर्षों तक वाशिंगटन डी.सी. में और तीसरे वर्ष किसी अन्य सदस्य देश में आयोजित की जाती हैं. वार्षिक बैठकों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री करेंगी और प्रतिनिधिमंडल में वित्त मंत्रालय तथा और भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी शामिल होंगे.

वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास जी20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की चौथी बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. जी20 एफएमसीबीजी बैठक में महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के व्यापक परिदृश्य पर केंद्रित बहुपक्षीय चर्चाओं में जी20 देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 65 प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी होगी.

चौथी जी20 एफएमसीबीजी बैठक में दो सत्र शामिल होंगे

21वीं सदी की साझा चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) को मजबूत करना

वैश्विक अर्थव्यवस्था और क्रिप्टो परिसंपत्ति एजेंडा

बैठक के दौरान, इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट ग्रुप (आईईजी) द्वारा एमडीबी को मजबूत करने पर रिपोर्ट का सेगमेंट 2 भी जारी किया जाएगा. सेगमेंट 1 गांधीनगर, गुजरात में आयोजित तीसरी  एफएमसीबीजी बैठक के दौरान जारी किया गया था. चौथी जी20 एफएमसीबीजी बैठक के मौके पर, भारतीय जी20 अध्यक्षता, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और वर्ल्ड बैंक के प्रमुख 12 अक्टूबर 2023 को वैश्विक सॉवरेन ऋण गोलमेज बैठक (जीएसडीआर) की सह-अध्यक्षता करेंगे. गोलमेज बैठक में ऋण पुनर्गठन पर हुई प्रगति पर चर्चा होगी और जी20 देशों के काम का समर्थन करने के तरीकों और साधनों का विचार–विमर्श किया जाएगा.

यूएसए ट्रेजरी द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में, केंद्रीय वित्त मंत्री “आईएमएफ नीति प्राथमिकताओं और संस्थान को अपनी सदस्यता का समर्थन कैसे करना चाहिए” विषय पर एक गोलमेज चर्चा में भाग लेंगी. केंद्रीय वित्त मंत्री जापान की जी7 अध्यक्षता द्वारा वर्ल्ड बैंक समूह के साथ “सुदृढ़ और समावेशी आपूर्ति-श्रृंखला संवर्धन” (आरआईएसई) के लिए साझेदारी पर एक चर्चा में भी भाग लेंगी.

माराकेच में आईएमएफ-डब्ल्यूबी की वार्षिक बैठक के मौके पर श्रीमती सीतारमण जी7 अफ्रीका मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक के दौरान व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा में भाग लेंगी. जर्मन संघीय आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय तथा वैश्विक विकास केंद्र (सीजीडी) द्वारा सह-मेजबानी में आयोजित “एमडीबी विकास” के एक सत्र में श्रीमती सीतारमण मुख्य भाषण भी देंगी.

अपनी यात्रा के दौरान, केंद्रीय वित्त मंत्री “समावेश के साथ विकास को पुनर्जीवित करना: सरकारों और बहुपक्षीय संस्थानों का समर्थन करने के लिए निजी पूंजी को प्रेरित करना” विषय पर एक गोलमेज बैठक में भी भाग लेंगी.

ये भी पढ़ें

Adani Group: अडानी ग्रुप ने OCCRP वाले आरोपों पर फिर दिया जवाब, कहा- निजी हितों के लिए समूह का नाम खराब करने की कोशिश



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *