Twitter Information: साल 2022 के अक्टूबर महीने में एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर टेकओवर के बाद से इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट (Microblogging Website) पर उन्होंने कई बड़े बदलाव किए हैं. अब इसका असर दिखने लगा है. ट्विटर के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk)  ने बताया कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर प्रति मिनट यूजर्स की संख्या 8 अरब को पार कर गई है. उन्होंने एक ट्वीट में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘यह प्लेटफॉर्म बहुत से तेजी से बढ़ रहा है! हाल ही में प्लेटफॉर्म पर प्रति मिनट यूजर्स की संख्या 8 बिलियन को पार कर गई है. यह दुनिया के सबसे स्मार्ट लोग हैं.’

ट्विटर के रेवेन्यू बढ़ाने पर है फोकस

गौरतलब है कि एलन मस्क ट्विटर टेकओवर के बाद से ही प्लेटफॉर्म में यूजर्स की संख्या और रेवेन्यू को बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने ट्विटर पर कई नये फीचर्स भी ऐड किए हैं. इससे पहले मस्क ने बताया था कि ट्विटर की मैसेजिंग सर्विस का हिस्सा प्रति मिनट 5 से 6 फीसदी का है जिसे अब बढ़ाकर अब 15 फीसदी तक ले जाने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए ऐड को सही तरीके से प्लान किया जाएगा जिससे प्लेटफॉर्म और यूजर्स दोनों का ही फायदा हो.

ट्विटर पर होगा AI का इस्तेमाल

इससे पहले एलन मस्क ने घोषणा की है कि ट्विटर पर कंटेंट मॉडरेशन में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए और मैन्युप्लेशन ऑफ पब्लिक ओपिनियन का पता लगाने AI का इस्तेमाल किया जाएगा. मस्क ने ट्विटर के मालिक बनने के बाद से ही कंपनी में कई दौर की छंटनी की जा चुकी है. ऐसे में प्लेटफॉर्म पर कंटेंट मॉडरेशन की कमी को पूरा करने के लिए यह कदम उठाने का फैसला लिया है. इससे पहले मस्क ने फरवरी के महीने में एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाने की बात कही थी. अक्टूबर के महीने ने एलन मस्क ने ट्विटर को पूरे 44 अरब डॉलर में खरीदा था. इसके बाद से ही मस्क अपनी लागत की भरपाई के लिए कई बड़े कदम उठा रहे हैं. इसमें ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन जैसे कई अहम कदम शामिल है. 

ये भी पढ़ें-

Indian Financial system: CRISIL ने भारत की GDP को लेकर दिया बयान, FY 24 में 6 फीसदी ग्रोथ रहने का दिया अनुमान





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *