Picture:FILE इस गलती के कारण कम हो जाता है क्रेडिट स्कोर

आज के समय में एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना बहुत जरूरी है। इसका फायदा यह है कि जरूरत के समय आपको आसानी से कम ब्याज पर लोन मिल जाता है। लोग अपना क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर चीजे खरीदने का भी सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि समय पर ईएमआई चुकाने के बाद भी उनका क्रेडिट स्कोर बढ़ने की जगह गिर जाता है। आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का कारण…

जब भी कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर कोई चीज खरीदता है तो उसका क्रेडिट यूटिलाइजेशन बढ़ जाता है। इससे क्रेडिट स्कोर में कमी आती है। उदाहरण के लिए अगर आपने 50,000 रुपये की लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड पर 40,000 रुपये का कोई सामान खरीदा और उसकी ईएमआई 5,000 रुपये है। इस स्थिति क्रेडिट यूटिलाइजेशन उस वस्तु की कीमत के बराबार 40,000 रुपये यानी 80 प्रतिशत माना जाएगा। ईएमआई चुकाने के साथ-साथ ये कम होता जाएगा। ऐसे में हमेशा ईएमआई कराते समय क्रेडिट यूटिलाइजेशन का ध्यान रखना चाहिए। 

कितनी होना चाहिए क्रेडिट यूटिलाइजेशन?

क्रेडिट स्कोर को सही रखने के लिए आमतौर पर क्रेडिट यूटिलाइजेशन 30 प्रतिशत के नीचे रखना ही सही माना जाता है। अगर आपना क्रेडिट स्कोर तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो क्रेडिट यूटिलाइजेशन को 10 से 20 प्रतिशत के बीच में रखें। 

क्रेडिट स्कोर कितना माना जाता है सही? 

750-799 के क्रेडिट स्कोर को बहुत अच्छा माना जाता है। वहीं, 700- 749 के क्रेडिट स्कोर को अच्छा और 650-699 के क्रेडिट स्कोर को ठीक माना जाता है। इसके अलावा 650 से नीचे का क्रेडिट स्कोर खराब श्रेणी में आता है। 

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *