Photograph:फाइल फोटो 5G स्मार्टफोन लेने से पहले उसकी बैटरी क्वालिटी को जरूर चेक करना चाहिए।

The way to Buy Good 5g Smartphone: टेलिकॉम कंपनियों ने देश के कई शहरों में 5G सर्विस को रोलआउट कर दिया है ऐसे में अब लोग बढ़ चढ़कर 5G वाला स्मार्टफोन खरीदने में लगे हुए हैं। बजट कोई भी हो लेकिन हर किसी को 5G नेटवर्क सपोर्ट वाला ही फोन चाहिए। बढ़ती डिमांड को देखते हुए स्मार्टफोन कंपनियां अपने आने वाले लगभग हर स्मार्टफोन में 5G का सपोर्ट होने की बात कर रही हैं, लेकिन एक अच्छे 5G वाले फोन में सिर्फ 5G नेटवर्क आना ही सब कुछ नहीं है। इसलिए आपको एक 5G स्मार्टफोन खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना जूरूरी है। 

 

सिर्फ कंपनी के कह देने और बॉक्स में 5G लिखा होने से उस फोन को बेहतर नहीं मान लेना चाहिए। एक अच्छे 5G स्मार्टफोन में नेटवर्क सपोर्ट के साथ साथ स्मार्टफोन के दूसरे हॉर्डवेयर और सॉफ्टवेयर फीचर्स भी मैटर करते हैं। आइए जानतें हैं कि एक 5G स्मार्टफोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

5G सपोर्टेड चिपसेट को जरूर चेक करें: जब भी आप एक 5G स्मार्टफोन खरीदें तो यह जरूर चेक करें कि उसमें किस 5G सपोर्ट चिपसेट लगी है या नहीं। फोन में आप यह देखें कि वह mmWAVE और Sub-6Ghz दोनों चिपसेट को सपोर्ट करता है या नहीं। बता दें कि mmWAVE चिपसेट में बेस्ट 5G सर्विस मिलती है और इसमें Sub-6Ghz की तुलना में स्पीड अधिक होती है। 

स्मार्टफोन 5G के कितने बैंड सपोर्ट करता है: नया 5G स्मार्टफोन खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि फोन कितने बैंड को सपोर्ट करता है। एक अच्छे 5G स्मार्ट में 11 से अधिक 5G बैंड होना जरूरी है। 

स्मार्टफोन में कूलिंग फीचर्स: 5G नेटवर्क में स्मार्टफोन हीट कर सकता है इसलिए फोन लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फोन में कूलिंग सिस्टम क्या है। इंटरनेट सर्फिंग, वेब सिरीज या फिर गेमिंग करते समय स्मार्टफोन हीट होने लगता है ऐसे में हीट डिस्पेशन और कूलिंग सिस्टम स्मार्टफोन को तुरंत कूल करते हैं। 

फोन की रैम: रैम किसी भी स्मार्टफोन का एक ऐसा पार्ट हो जिससे फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। अगर आप एक 5G स्मार्टफोन ले रहे हैं तो कभी भी रैम से समझौता न करें। एक अच्छ स्मार्टफोन में कम से कम 8 जीबी की रैम होना जरूरी है। नेटवर्क स्पीट को प्रॉसेस करने के लिए अधिक मेमोरी की जरूरत होती है ऐसे में कम मेमोरी से स्मार्टफोन हैंग कर सकता है। 

बैटरी जरूर चेक करें: अगर आप स्मार्टफोन लेने जा रहे हैं तो बैटरी पर जरूर ध्यान दें। 5G नेटवर्क में बैटरी ज्यादा कंज्यूम होगी इसलिए फोन में कम से कम 5000mAh की बैटरी होना जरूरी है। 

हाई रेजल्यूशन स्क्रीन : 5G स्मार्टफोन लेते समय डिस्प्ले के रेज्यूलूशन पर जरूर ध्यान दें। 5G स्मार्टफोन कम से कम 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले के साथ आना चाहिए। अगर यह 120 Hz का है तो यह बेस्ट रहेगा। 

डॉल्बी इंटीग्रेशन :  डॉल्बी फीचर किसी भी स्मार्टफोन की साउंड क्वालिटी को इनहैंस करती है। अगर आप एक नया 5G स्मार्टफोन लेने वाले हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि फोन का स्पीकर डॉल्बी फीचर्स के साथ आता है या नहीं। इसके साथ ही स्मार्टफोन में स्टीरियो स्पीकर का फीचर भी चेक करें।

यह भी पढ़ें- स्टीम आयरन को इस्तेमाल करने में न करें ये गलती, आपको और कपड़े दोनों को सकता है बड़ा नुकसान

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *