[ad_1]

BSE Information Replace: एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ( Asia Index Pvt Ltd) ने बीएसई के स्मॉलकैप और मिडकैप सूचकांक में शामिल शेयरों में बड़ा फेरबदल करने का फैसला किया है. एशिया इंडेक्स ने बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स 54 स्टॉक्स को शामिल करने का फैसला किया है. तो जियो फाइनेंशियल सर्विसेज बीएसई के लार्ज कैप इंडेक्स का हिस्सा होगा. ये बदलाव 18 मार्च 2024 से लागू होने जा रहा है. 

एशिया प्राइवेट इंडेक्स को बीएसई (BSE) और एस एंड पी डाओ जोंस  (S&P Dow Jones Indices) के पार्टनरशिप में तैयार किया गया है. बीएसई मिडकैप इंडेक्स में टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Applied sciences), जेएसडब्ल्यु इंफ्रास्ट्रक्चर ( JSW Infrastructure), इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (Indian Renewable Vitality Improvement Company) को शामिल किया गया है. रिलायंस समूह की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज एक मात्र कंपनी है जो बीएसई लार्ज कैप इंडेक्स शामिल होने जा रहा है. जियो फाइनेंशियल को बीएसई के ऑलकैप इंडेक्स में भी शामिल किया गया है. बीएसई के लार्ज कैप और मिडकैप सूचकांक से किसी भी शेयरों को बाहर नहीं किया गया है. 

59 स्टॉक्स को बीएसई के ऑलकैप इंडेक्स में शामिल किया गया है. जबकि 54 शेयरों को बीएसई के स्मॉलकैप में शामिल किया गया है. सेल्लो वर्ल्ड, होनासा कंज्यूमर, कॉनकोर्ड बायोटेक, टीवीएस होल्डिंग, बजाज इलेक्टिक्ल्स, हैप्पी फोर्जिंग, डॉम्स इंडस्ट्रीज और आईनॉक्स इंडिया भी बीएसई स्मॉलकैप में शामिल होंगे. इसके अलावा उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, सेनको गोल्ड, नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट, साई सिल्क (कलामंदिर), आइडियाफॉर्ज टेक्नोलॉजीज, इनोवा कैपटैब, गांधार ऑयल रिफाइनरी, यात्रा ऑनलाइन और क्रेडो ब्रांड्स को भी बीएलई के स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिलव किया गया है. 

जिन कंपनियों को बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिल किया गया उनमें से ज्यादातर कंपनियां ऐसी हैं जो हाल फिलहाल में आईपीओ लेकर आई थी और जिन्होंने स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के बाद निवेशकों को जोरदार रिटर्न दिया है. एशिया इंडेक्स ने आठ स्टॉक्स को बीएसई के एसएमई आईपीओ इंडेक्स (BSE SME IPO index) से बाहर कर दिया है.   

ये भी पढ़ें 

India GDP Information: क्यों तीसरी तिमाही में 8.4% जीडीपी के आंकड़े पर उठ रहे सवाल?

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *