Monetary Guidelines From 1st December 2022: अगर आप अपने जरूरी कामों को अगले महीने पर टालने के आदि है. तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. 1 दिसंबर 2022 से आपकी रोजमर्रा की लाइफ से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जैसे हर महीने की पहली तारीख को आमतौर पर रसोई गैस LPG सिलेंडर, सीएनजी, पीएनजी के दामों में तय होते हैं. इस बार 30 नवंबर 2022 तक पेंशन लेने वाले पेंशनर्स को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना है. अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया, तो आपकी पेंशन रुक सकती है. साथ ही दिसंबर माह में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे.

लाइफ सर्टिफिकेट करें जमा 
केंद्र एवं राज्य सरकार से पेंशन लेने वाले व्यक्तियों को सालाना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है. यह सर्टिफिकेट पेंशनर्स को 30 नवंबर 2022 तक जमा करना है. इसके लिए पेंशनर्स को बैंक की शाखा जाकर या ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. जिससे उनकी पेंशन न रूके और कोई परेशानी नहीं हो. ये काम उन्हें 30 नवंबर ही तक करना है.

13 दिन बंद रहेगा बैंको में कामकाज 
इस साल दिसंबर माह में कुल 13 दिन बैंको का कामकाज बंद रहेगा. बैंक की 13 दिनों की छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को वीकेंड हॉलिडे हैं. दिसंबर महीने में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन भी आ रहा है, इस दिन बैंको में अवकाश रहता हैं. भारत में सभी प्राइवेट और सार्वजनिक बैंक छुट्टियों पर बंद रहते हैं. कुछ बैंक लोकल त्योहारों और छुट्टियों का पालन करते हैं और उस दिन राज्य में बंद रहते हैं. जब बैंक बंद होंगे तो आप अपने अधिकतर काम ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये निपटा सकते हैं.

CNG-PNG की कीमतों में बदलाव
देशभर में हर महीने ज्यादातर पहली तारीख या पहले सप्ताह में CNG और PNG की कीमतों में बदलाव होता है. मालूम हो कि दिल्ली और मुंबई में महीने के शुरुआती हफ्ते में पेटोलियम कंपनिया गैस के दाम में बदलाव करती है. पिछले कुछ महीनों में दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के दामों में इजाफा हुआ है. 

Information Reels

रसोई गैस के दाम होंगे तय 
हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस (LPG Gasoline Cylinder) के दाम तय किये जाते हैं. केंद्र सरकार ने पिछले महीने कमर्शियल सिलेंडर (19 किलोग्राम) की कीमतें घटा दी थी. जबकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. इस बार भी उम्मीद है कि तेल कंपनियां दाम कम कर सकती है. 

ये भी पढ़ें

Amazon Layoffs: श्रम मंत्रालय के नोटिस पर अमेजन इंडिया ने अपनी सफाई में कहा, नहीं की कोई छंटनी



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *