[ad_1]

Meta Layoffs 2023: फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta Layoffs) एक बार फिर बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मेटा प्लेटफॉर्म ने बुधवार को मैनेजर को छंटनी पर काम करने का आदेश दे दिया है. मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Meta Founder and CEO Mark Zuckerberg) ने हाल ही में कहा था कि मेटा (Meta Layoffs) अपने खर्च को कम करने कोशिश कर रही है.

आज होगा छंटनी का ऐलान

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने अपने मैनेजरों से बुधवार को छंटनी का ऐलान करने को कहा है. ऐसे में वह अपनी तैयारी कर लें. इस छंटनी का असर फेसबुक (Fb) के साथ-साथ व्हाट्सएप (Whatsapp) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी पड़ने वाला है. मेटा ने इस दौर की छंटनी में कुल 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर ली है. मार्च में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने यह ऐलान किया था कि कंपनी 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है. ऐसे में मई में एक और दौर की छंटनी का ऐलान किया जाएगा.

पहले भी कर चुका है छंटनी

इससे पहले भी मेटा ने अपने कुल वर्कफोर्स के 13 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी. यह छंटनी नवंबर में की गई थी और इसका असर कुल 11,000 इंप्लाइज पर पड़ा था. इसके बाद कंपनी ने खर्च में कटौती करने के लिए पिछली तिमाही में नई हायरिंग पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी थी. गौरतलब है कि पहले से ही मेटा मुश्किल दौर से गुजर रहा है. इसके बाद से सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने (Silicon Valley Financial institution) के बाद से टेक कंपनियों की मुसीबत कई गुना बढ़ गई है. कम होती इनकम को देखते हुए टेक कंपनी लगातार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है जिससे वह अपने खर्च को कम कर सके.

छंटनी के बाद टीम को किया जाएगा रिस्ट्रक्चर

मार्क जुकरबर्ग ने मार्च में कहा था कि मेटा अप्रैल के अंत तक अपनी तकनीकी ग्रुप और मई के अंत तक अपने व्यावसायिक ग्रुप को रिस्ट्रक्चर करने वाला है. ऐसे में इस बात का इशारा पहले ही मिल गया था कि कंपनी अप्रैल और मई तक छंटनी की प्लानिंग कर रही है. बचे हुए कर्मचारियों को नए मैनेजों के साथ काम करना होगा.

paisa reels

इन कंपनियों ने भी किया छंटनी का फैसला

टेक कंपनियों के अलावा एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी छंटनी का सिलसिला जारी है. लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वॉल्ट डिज्नी कंपनी (Walt Disney Layoffs) 15 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी का प्लान बना रही है. कंपनी एंटरटेनमेंट डिवीजन से भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है. इसके अलावा लीगल फर्म अर्न्स्ट एंड यंग (Ernst and Younger Layoffs) ने भी अमेरिका के 3,000 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है. 

ये भी पढ़ें-

Disney Layoffs: नहीं खत्म हो रहा छंटनी का सिलसिला! अगले हफ्ते डिज्नी फिर चलाएगी हजारों नौकरियों पर कैंची

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *