PM Kisan Yojana Subsequent Installment: केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायत प्रोवाइड कराने के लिए योजना चला रही है, जो हर साल तीन किस्तों में किसानों को 6 हजार रुपये देती है. ये रकम सभी खेती करने वाले किसानों को दी जाती है. अभी तक इस योजना के तहत 13वीं किस्त जारी की जा चुकी है. 

26 फरवरी को इस योजना के तहत 13वीं किस्त जारी गई थी और अब इसकी अगली किस्त यानी 14वीं किस्त को लेकर जानकारी सामने आई है. अगर आप इस योजना के तहत अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आवेदन करना होगा. अगर लाभ उठा रहे हैं तो आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. 

साल में कब-कब जारी होती है किस्त 

आमतौर पर इस योजना के तहत पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर, जबकि तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के दौरान जारी की जाती है. 

14वीं किस्त कब आएगी 

इस हिसाब से देखा जाए तो फरवरी 2023 के दौरान पिछली किस्त किसानों के अकाउंट में भेजे जा चुके, जिसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2023 की आखिरी किस्त आ चुकी है और अब नए वित्त वर्ष के दौरान पहली किस्त आएगी. ऐसे में 14वीं किस्त अप्रैल 2023 से लेकर जुलाई 2023 तक कभी भी आ सकती है. 

लाभ लेने के लिए ये चीजें होनी चाहिए 

अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आधार का पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर लिंक होना आवश्यक है. वहीं किसानों को ईकेवाईसी भी कराना चाहिए. ईकेवाईसी कराना किसानों के लिए अनिवार्य है और बिना इसके लाभ नहीं दिया जाएगा. 

बेनिफिशियर लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

अगली किस्त के आने से पहले किसानों को पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर नाम चेक कर लेना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. यहां बेनिफिशियर लिस्ट पर क्लिक करें. प्रोसेस को फॉलो करते हुए आधार नंबर, कैप्चा, मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें. फिर गेट रिपोर्ट पर जाएं. पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी. 

ये भी पढ़ें

Earthquake Insurance coverage: भूकंप से हुआ मकान-दुकान को नुकसान, तो हो जाएगी भरपाई, बस करना होगा ये छोटा काम



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *