Share Market Forecast: यह सप्ताह भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) के लिए मिला-जुला कर ठीक ही रहा है. हालांकि आखिरी दो दिनों में बाजार गिरावट का शिकार हो गया. इस बीच सप्ताह के अंतिम दिन अमेरिका से एक ऐसी खबर सामने आई, जो अगले सप्ताह भारतीय बाजार पर नकारात्मक असर डाल सकता है.

डूब गया ये अमेरिकी बैंक

यह खबर है अमेरिका के बैंकिंग की दुनिया से. जाने-माने अमेरिकी बैंक सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने की खबर समने आ चुकी है. यह खबर जब शुक्रवार को सामने आई, तब तक भारतीय बाजार में कारोबार का ज्यादा समय नहीं बचा था. वहीं अमेरिकी बाजारों को देखें तो इस खबर ने काफी असर दिखाया. शुक्रवार को सभी प्रमुख अमेरिकी सूचकांक भारी नुकसान में बंद हुए. इसी कारण विश्लेषकों को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं इसका असर अगले सप्ताह भारतीय बाजार पर भी देखने को न मिल जाए.

शुक्रवार को आई ऐसी गिरावट

जहां तक भारतीय बाजार की बात है, इसकी चाल पर वैश्विक बाजारों की गतिविधियों का अच्छा-खासा असर होता है. पिछले सप्ताह के अंतिम दो दिनों में आई गिरावट भी मुख्य तौर पर बाहरी कारणों से ही थी. शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट के तीनों प्रमुख सूचकांकों एसएंडपी 500, डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एएवरेज और नास्डैक में 02 फीसदी तक की गिरावट आई. भारतीय बाजार में शुक्रवार को कारोबार का समय कम बचे होने के बाद भी असर दिखा था. खासकर बैंकिंग शेयरों का तो बुरा हाल हो गया था. सप्ताह के अंतिम दिन कारोबार समाप्त होने के बाद निफ्टी बैंक सूचकांक 771 अंक यानी करीब 1.87 फीसदी की गिरावट में रहा था.

मौका दे सकते हैं बैंकिंग शेयर

बाजार के जानकारों का कहना है कि शुक्रवार को घरेलू बाजार में आई गिरावट बैंकिंग शेयरों के कारण ही थी. जानकारों का यह भी कहना है कि सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने का असर भारतीय बाजार पर सीमित ही रहने का अनुमान है. फंडामेंटल्स के हिसाब से भारतीय बैंक सिलिकॉन वैली बैंक से बिलकुल अप्रभावित हैं. हाल के तिमाहियों में भारतीय बैंकों का प्रदर्शन भी सुधरा है. ऐसे में बैंकिंग शेयरों की गिरावट कमाई का बढ़िया मौका भी दे सकती है.

ऐसा रहा पिछला सप्ताह

इस सप्ताह का हाल देखें तो बाजार में सिर्फ चार ही दिन कारोबार हुआ. बाजार ने सोमवार को बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की. मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में होली की छुट्टी के कारण कोई कारोबार नहीं हुआ. बुधवार को भी दोनों प्रमुख सूचकांक बढ़त में बंद हुए. हालांकि गुरुवार और शुक्रवार को बाजार में गिरावट आई. पिछले सप्ताह बाजार को अडानी समूह के शेयरों में लौटी रैली से मदद मिली.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें: इस अमेरिकी बैंक के डूबने का पेटीएम पर नहीं होगा असर, सीईओ ने दी ये सफाई



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *