Photograph:FILE प्लास्टिक नहीं अब बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का है जमाना

Single Use Plastic: बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक एक ऐसा प्लास्टिक है जो अपघटित होने की क्षमता रखता हैं। इससे पर्यावरण को किसी भी तरह का खतरा नहीं होता है। सिरेमिक कटलरी के बजाय प्लास्टिक डिस्पोजल विभिन्न अवसरों पर लंबे समय से एक प्रमुख विकल्प रहा है। हालांकि, यह सुविधाजनक विकल्प  पर्यावरण सुरक्षा के लिहाज से कई उचित नहीं है। हाल में हुए कई रिसर्च ने प्लास्टिक डिस्पोजल के हानिकारक प्रभावों की ओर हमारा ध्यान आकर्षित किया है और यही कारण है कि बायोडिग्रेडेबल टेबलवेयर के प्रयोग को लेकर लोग जागरूक हुए हैं। यह आने वाले समय में सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर सामने आएगा। एक्सपर्ट कहते हैं कि पर्यावरण को बचाने के लिए बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के तरफ बढ़ना बेहद जरूरी है।

गन्ना या बांस जैसे कार्बनिक पदार्थों से होता है तैयार

EcoSoul Dwelling के को-फाउंडर राहुल सिंह कहते हैं कि डिस्पोजेबल प्लास्टिक उत्पादों ने विगत कई दशकों से पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव डाला है, अनुमान है कि हर साल लगभग नौ मिलियन मीट्रिक टन प्लास्टिक समुद्र में जमा होता जा रहा है। समुद्री कूड़े का 80% से अधिक कूड़ा इन्हीं प्लास्टिक के कारण होता है और उस प्लास्टिक का 70% प्लास्टिक कटलरी जैसे डिस्पोजेबल से आता है। नतीजतन, प्लास्टिक के डिस्पोजल को बायोडिग्रेडेबल संसाधनों से बने डिस्पोजल से बदला जाना अतयंत आवश्यक है  जो पर्यावरण के अनुकूल हैं। पर्यावरण सुरक्षा के लिए डिस्पोजेबल अनिवार्यता आवश्यक हो गई है, और जैसे-जैसे जैव विविधता और पर्यावरण नुकसान अधिक व्यापक रूप से सामने आ रहे हैं, इनका प्रयोग में आना आवश्यक है। वास्तव में बायोडिग्रेडेबल कटलरी का उपयोग पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक कारगर कदम होगा। बायोडिग्रेडेबल कटलरी एक स्थायी विकल्प है, क्योंकि यह मकई स्टार्च, गन्ना या बांस जैसे कार्बनिक पदार्थों से बना है, जो समय के साथ मिट्टी में और पर्यावरण के अनुकूल यौगिकों में विघटित हो जाते हैं। यह काफी महंगे नहीं होते हैं। इसे आसानी से खरीदा जा सकता है।

बायोडिग्रेडेबल कटलरी से ये है फायदा

लैंडफिल और महासागरों में कचरे को कम करने हेतु और सभी के लिए एक स्वस्थ, टिकाऊ पर्यावरण  के अनुकूल  बायोडिग्रेडेबल कटलरी पर्यावरण को हानिकारक प्रभावों को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बायोडिग्रेडेबल कटलरी पर स्विच करके हम सिंगल यूज वाली प्लास्टिक वस्तुओं पर अपनी निर्भरता को कम कर सकते हैं और डिस्पोजेबल कटलरी का उपयोग कर पृथ्वी को सुन्दर बनाये रखने में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा बायोडिग्रेडेबल कटलरी प्लास्टिक डिस्पोजल, जो उनके गैर-अपघटनीय प्रकृति के कारण भूमि, वायु और पानी के प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय व्यवधान पैदा करते हैं के उपयोग को समाप्त कर देती है।  इसलिए, बायोडिग्रेडेबल कटलरी हमारे पर्यावरण को संरक्षित रखने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। 

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *