Picture:CANVA सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए टिप्स

Suggestions for reserving low-cost flights tickets: फ्लाइट टिकट की कीमत बस और ट्रेन की तुलना में काफी ज्यादा होती है। किसी वजह से इमरजेंसी होने पर लोग इसे जल्दी में बुक कर इसके ऊपर हजारों रुपये खर्च करते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आप एक शहर से दूसरे शहर में पूरी प्लानिंग के साथ फ्लाइट से जाना चाहते हो तो आप इन टिकट के ऊपर पैसों की बचत कर सकते हैं। ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट उपलब्ध हैं, जिससे ऑफर के तहत इस बुक करना काफी आसान है। अगर आप सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

समय से पहले करें फ्लाइट टिकट बुक

आमतौर पर लोग कहीं भी जाने से कुछ दिन पहले फ्लाइट टिकट बुक करते हैं। अगर आप इसे पूरी प्लानिंग के साथ इसे लगभग एक या दो महीना पहले बुक करने पर आसानी से डिस्काउंट ले सकते हैं। यात्रा से पहले टिकट की बुकिंग की कीमत काफी ज्यादा होती है। एयरलाइन कंपनियां भी टिकट की बुकिंग पहले से ही शुरू कर देती है। आप इसका फायदा आसानी से उठा सकते हैं।

नॉन-रिफंडेबल फ्लाइट टिकट

अगर आप पहले से कहीं जाने की पूरी प्लानिंग कर चुके हैं तो इसे बुक करते समय नॉन-रिफंडेबल टिकट ऑप्शन को चुनें। दरअसल रिफंडेबल टिकट की कीमत की तुलना में नॉन रिफंडेबल टिकट की कीमत काफी कम होती है। जो लोग कहीं जाने से पहले पूरी तरह से प्लानिंग नहीं कर पाते हैं, उन लोगों के लिए रिफंडेबल टिकट एक सही ऑप्शन हो सकता है।

राउंड ट्रिप फ्लाइट टिकट

फ्लाइट टिकट बुक करते समय आप कई चीजों पर ध्यान देकर इसकी कीमत को आसानी से कम कर सकते हैं। अगर आप कहीं जा रहे हैं और वहां से वापस आने की भी प्लानिंग कर चुके हैं तो राउंड ट्रिप फ्लाइट टिकट बुक कर हजारों रुपये की बचत कर पाएंगे। दरअसल एक साथ जाने और आने दोनों साइड की टिकट बुक करने पर इसकी कीमत थोड़ी सी कम हो जाती है।

ऑफ पीक ट्रैवलिंग के लिए फ्लाइट टिकट

आप फ्लाइट टिकट सस्ते में बुक करने के लिए कोई त्यौहार या फिर छुट्टी वाले दिन को अवॉयड कर सकते हैं। दरअसल वीकेंड पर अधिक लोग ट्रैवल करते हैं इसलिए इसकी कीमत वीक डेज की तुलना में थोड़ी सी ज्यादा होती है। किसी खास त्यौहार आने पर भी इसकी कीमत बढ़ जाती है। आप फ्लाइट टिकट को त्यौहार के अलावा सोमवार और गुरुवार के लिए बुक कर सकते हैं।

फ्लाइट टिकट की अलग-अलग वेबसाइट पर करें तुलना

फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करें। इसे आप Skyscanner.co.in या momondo.in वेबसाइट से कम कीमत में बुक कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई वेबसाइट हैं जिन पर विजिट कर कीमत की तुलना और ऑफर्स को चेक करना ना भूलें।

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *