[ad_1]

आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी- India TV Paisa
Picture:REUTERS आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) लिमिटेड के डायरेक्टर बनाए गए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) फैमिली के तीनों उत्तराधिकारी यानी आकाश, अनंत और ईशा अंबानी कोई सैलरी नहीं लेंगे। उन्हें सिर्फ निदेशक मंडल और समितियों की मीटिंग में शामिल होने की फीस दी जाएगी। आपको बता दें, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) वित्त वर्ष 2020-21 से ही कोई सैलरी नहीं ले रहे हैं। भाषा की खबर के मुताबिक, कंपनी ने उनकी नियुक्ति पर शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए रखे गए प्रपोजल में यह जानकारी दी है।

तीनों नियुक्तियों पर मांगी मंजूरी

खबर के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के दोनों पुत्रों- आकाश और अनंत और पुत्री ईशा को कंपनी के निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) में शामिल किए जाने की घोषणा अगस्त में आयोजित सालाना आम बैठक में की गई थी। रिलायंस ने अब अपने शेयरधारकों को डाक के जरिये पत्र भेजकर इन तीनों नियुक्तियों पर उनकी मंजूरी मांगी है।

किसकी क्या है जिम्मेदारी

नए निदेशकों को निदेशक मंडल या समितियों की बैठक में शामिल होने के शुल्क के रूप में भुगतान किया जाएगा। वे निदेशक के तौर पर कंपनी से कोई सैलरी नहीं लेंगे। ईशा अंबानी (Isha Ambani) रिलायंस के रिटेल कारोबार रिलायंस रिटेल का जिम्मा संभाल रही हैं। वहीं आकाश अंबानी (Akash Ambani) दूरसंचार कारोबार जियो की कमान संभाल रहे हैं। उनके भाई अनंत अंबानी (Anant Ambani) के पास रिलायंस का ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार है। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)ने अपनी उत्तराधिकार योजना के तहत अपनी सभी संतानों के बीच कारोबार के अलग-अलग सेक्शन का वितरण किया है। हालांकि, मुकेश अंबानी अभी अगले पांच साल तक कंपनी के चेयरमैन बने रहेंगे।

नीता अंबानी की तर्ज पर नियुक्ति

खबर के मुताबिक, तीनों भाई-बहन की नियुक्ति की शर्तें वही हैं जिनके आधार पर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी को साल 2014 में कंपनी बोर्ड में नियुक्त किया गया था। कंपनी के लेटेस्ट एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक,नीता अंबानी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 6 लाख की सिटिंग फीस और 2 करोड़ का कमीशन लिया था। 

Newest Enterprise Information



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *