Coal Worth Hike Information: इस गर्मी बिजली के बिल के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाना पड़ सकता है क्योंकि बिजली घरों के लिए कोयला महंगा हो सकता है. कोल इंडिया (Coal India)  ने आने वाले दिनों में कोयले के दाम बढ़ाने के संकेत दिए हैं. कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने कहा है कि कोल के दाम बढ़ाने का मजबूत पक्ष है और कीमतें जल्द ही बढ़ाई जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि स्टेकहोल्डरों के साथ इस दिशा में बातचीत भी चल रही है.  

कोल इंडिया के चेयरमैन ने बताया कि बीते पांच वर्षों से कोल इंडिया ने कोयले के दामों में बढ़ोतरी नहीं की है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने ( Wage Hike) को लेकर भी बातचीत हुई है, इससे कोल इंडिया पर के वित्तीय सेहत पर असर पड़ सकता है खासतौर से कोल इंडिया की सब्सिडियरी पर जिनका मैनपावर कॉस्ट बहुत ज्यादा है.  

प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि कोल इंडिया अगर कोयले के दाम नहीं बढ़ाती है तो इससे कई प्रकार की समस्या खड़ी हो सकती है. उन्होंने बताया कि 2025-26 तक एक बिलियन टन कोयले के उत्पादन के लक्ष्य को जरुर हासिल कर लगा. 

हालांकि कोल इंडिया के लिए इस वर्ष कोयले के दाम में बढ़ोतरी करना इतना आसान भी नहीं है. अगले वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. कोयले के दाम बढ़ने के मतलब है कि ऊर्जा, सीमेंट समेत कई उद्योगों के लागत पर इस फैसले का असर पड़ेगा जिससे महंगाई बढ़ने का अंदेशा है. ऐसे में केंद्र सरकार से कोयले के दाम बढ़ाने की हरी झंडी मिलती है इसे लेकर संशय है. 

वहीं शेयर बाजार ( Inventory Exchanges) में बड़ी गिरावट के बावजूद कोल इंडिया के शेयर में 2.39 फीसदी की मामूली गिरावट है. कोल इंडिया का शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर 5.35 रुपये की गिरावट के साथ 216.35 रुपये पर कारोबार कर रहा है. 

ये भी पढ़ें 

Gold Worth Hike: सभी रिकॉर्ड टूट गए, पहली बार सोना 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंचा



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *