Bengaluru {Couples} Earns Lakhs of Rupees by Promoting Samosa: समोसा एक ऐसा भारतीय स्नैक्स (Indian Snack)  है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. इसी समोसे ने एक दंपती की जिंदगी पूरी तरह से बदल दी है. बेंगलुरु के रहने वाले निधि सिंह और उनके पति शिखर वीर सिंह ने अपनी मल्टीनेशनल कंपनी की हाई पेड जॉब छोड़कर समोसे का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया. इस फैसले ने इस दंपति की जिंदगी को पूरी तरह से बदलकर रख दिया. निधि और शिखर दोनों की शादी को 5 साल हो चुके हैं. दोनों ही बेंगलुरु के स्टार्टअप कंपनी में काम करते थे, मगर एक दिन कपल ने अपनी हाई पेड सैलरी वाली जॉब को छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया है. भले ही यह निर्णय बहुत रिस्की था मगर अब शिखर और निधि को इसका फल मिल रहा है. वह हर दिन केवल समोसे के बिजनेस से लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं.

‘समोसा सिंह’ की इस तरह हुई शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निधि और शिखर दोनों की पहली मुलाकात हरियाणा में हुई थी. दोनों उस समय बायोटेक्नोलॉजी से बीटेक कर रहे थे. इसके बाद शिखर ने जीवन विज्ञान संस्थान हैदराबाद से एमटेक की पढ़ाई भी की. इसके बाद उन्होंने कई जगहों पर नौकरी की. साल 2015 में जब उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया तब Biocon कंपनी में मुख्य वैज्ञानिक के तौर पर कार्यरत थे. वहीं निधि ने अपनी 30 लाख रुपये की पैकेज वाली नौकरी को छोड़कर समोसे का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया. बता दें कि साल 2015 में कपल ने नौकरी छोड़ साल 2016 से समोसा सिंह नाम का अपना पहला समोसा आउटलेट खोलने का फैसला किया था.

हर दिन होती है 12 लाख रुपये की कमाई

निधि और शिखर दोनों ही समृद्ध परिवारों से ताल्लुक रखते हैं. निधि के पिता वकील हैं, वहीं शिखर के पिता का चंडीगढ़ में खुद का ज्वैलरी शोरूम है. मगर दोनों ने ही अपने परिवार के बिजनेस को आगे बढ़ाने के बजाय अपने पैसों से खुद का कुछ शुरू करने का फैसला किया. इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए निधि और शिखर ने अपने घर तक को बेच दिया. दोनों ने अपनी सेविंग से इस घर को खरीदा था, जिसे उन्होंने बेच कर 80 लाख रुपये अपने बिजनेस में लगाए.

किराए पर ली फैक्ट्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समोसा सिंह को शुरू करने के लिए पहले कपल ने अपनी पूरी सेविंग लगा दी, मगर जब उन्हें अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए फैक्ट्री रेट पर लेने की जरूरत पड़ी तो उन्होंने अपने नए घर तक को बेच दिया. इस घर में वह केवल 1 दिन ही रह पाए थे. निधि और शिखर का बिजनेस के बारे में अंदाजा सही साबित हुआ और उनका काम तेजी से बढ़ने लगा. उनकी हर दिन की कमाई लाखों तक पहुंच गई.
 
हर दिन होती है 12 लाख की कमाई

निधि और शिखर का समोसा सिंह एक बेहद पॉपुलर समोसा ब्रांड बन चुका है. इसके देशभर में 40 से ज्यादा स्टोर्स है. हर दिन केवल समोसे के जरिए निधि और शिखर 12 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं. उन्होंने समोसे को कई नई तरीके से पेश किया है. निधि और शिखर के मुताबिक बटर चिकन समोसा और कढ़ाई पनीर समोसा उनके सबसे ज्यादा बिकने वाले समोसे की वैरायटी है. 

ये भी पढ़ें-

World Shoppers Day 2023: आज मनाया जा रहा है विश्‍व उपभोक्‍ता दिवस, जानें देश में उपभोक्ताओं को मिलते हैं कौन से अधिकार?



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *