Photograph:FILE फ्लिपकार्ट

वॉलमार्ट समूह की कंपनी फ्लिपकार्ट 48 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ ई-कॉमर्स खंड में अपना दबदबा बनाए हुए है। दूसरी ओर सॉफ्टबैंक समर्थन वाली मीशो सबसे तेजी से बढ़कर ई-कॉमर्स मंच बनकर उभरा है। एलायंस बर्नस्टीन की एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि मीशो भारत में उपयोगकर्ता आधार के मामले में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ई-कॉमर्स मंच है। रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट का उपयोगकर्ता आधार सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़ा, जबकि मीशो की वृद्धि 32 प्रतिशत और अमेजन की वृद्धि दर 13 प्रतिशत रही। 

वित्त वर्ष 2022-23 में फ्लिपकार्ट 48 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में अग्रणी था। फ्लिपकार्ट के लिए मोबाइल और परिधान सबसे बड़ी श्रेणियां हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि ऑनलाइन स्मार्टफोन और ऑनलाइन फैशन बाजार में फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी क्रमशः 48 प्रतिशत और 60 प्रतिशत होने का अनुमान है। 

मीशो की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि का श्रेय मुख्य रूप से मझोले (टियर-2) और छोटे शहरों पर इसके ध्यान को दिया गया। इसके अलावा शून्य कमीशन मॉडल के कारण भी मीशो को मदद मिल रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि मीशो के लगभग 80 प्रतिशत विक्रेता खुदरा दुकान के मालिक हैं और मंच पर लगभग 95 प्रतिशत उत्पाद गैर-ब्रांडेड हैं। 

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *