पिछला एक साल दुनिया के सबसे रईस लोगों के लिए ठीक नहीं रहा है. भारत में तो सबने देखा ही कि कैसे दुनिया के तीन सबसे अमीर लोगों में शामिल होने के बाद गौतम अडानी (Gautam Adani Networth) टॉप-30 से भी बाहर हो गए, लेकिन इसके बाद भी वह नुकसान उठाने वालों में बहुत पीछे हैं. एक ताजी रिपोर्ट के अनुसार, चोटी के कई धनकुबेरों ने तो पिछले एक साल के दौरान अडानी की तुलना में कई गुणा दौलत गंवा दी.

कम हुई अंबानी-अडानी की दौलत

हम बात कर रहे हैं रिसर्च प्लेटफॉर्म हुरून के द्वारा जारी धनकुबेरों की ताजी सूची की, जिसे हुरून ने रियल एस्टेट कंपनी एम3एम के साथ मिलकर तैयार किया है. द 2023 एम3एम हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट (The 2023 M3M Hurun International Wealthy Listing) के अनुसार, पिछले एक साल के दौरान कई धनाढ्यों को भारी नुकसान हुआ है. पिछले एक साल के दौरान सबसे ज्यादा संपत्ति गंवाने वाले टॉप10 रईसों में भारत से भी दो नाम शामिल हैं. ये नाम हैं भारत व एशिया के मौजूदा सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Networth) और लगातार सुर्खियां बटोर रहे गौतम अडानी के.

अब इतनी है अडानी की नेटवर्थ

हुरून की यह लिस्ट अमूमन हर साल मार्च के आखिरी दिनों में जारी होती है. इस साल यह रिपोर्ट आज बुधवार को यानी 22 मार्च को आई है. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल के दौरान गौतम अडानी एंड फैमिली की नेटवर्थ में 28 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. सबसे ज्यादा नुकसान उठाने के मामले में अडानी एंड फैमिली छठे स्थान पर है और हुरून ने कुल मौजूदा नेटवर्थ 53 बिलियन डॉलर आंकी है. इस तरह गौतम अडानी अब भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

अंबानी के पास बची है इतनी संपत्ति

वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में इस दौरान 21 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. मुकेश अंबानी संपत्ति गंवाने के मामले में सातवें स्थान पर हैं. उनकी मौजूदा नेटवर्थ 82 बिलियन डॉलर है. लिस्ट के हिसाब से मुकेश अंबानी न सिर्फ भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, बल्कि वह दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल अकेले भारतीय भी हैं.

बेजोस को हुआ सबसे तगड़ा नुकसान

अमेजन के जेफ बेजोस के लिए पिछला एक साल सबसे खराब साबित हुआ है. पिछले साल की सूची में बेजोस की नेटवर्थ 188 बिलियन डॉलर के पास थी, जो ताजी सूची में कम होकर 118 बिलियन डॉलर रह गई है. यानी पिछले एक साल के दौरान बेजोस की दौलत में 70 बिलियन डॉलर की जबरदस्त गिरावट आई है. दूसरी ओर देखें तो अंबानी और अडानी को मिलाकर 49 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. अडानी की तुलना में तो बेजोस को इस दौरान करीब साढ़े तीन गुणा नुकसान हुआ है.

इन्हें भी अडानी से ज्यादा नुकसान

हुरून के अनुसार, नुकसान उठाने के मामले में दूसरे नंबर पर टेस्ला के एलन मस्क हैं, जिनकी नेटवर्थ में 48 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. मस्क की नेटवर्थ अब 157 बिलियन डॉलर रह गई है. इसी तरह अडानी से ज्यादा नुकसान उठाने वालों में गूगल के को-फाउंडर्स सर्गेइ बिन और लैरी पेज तथा बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट के नाम शामिल हैं. बिन और पेज को क्रमश: 44 बिलियन डॉलर और 41 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, वहीं स्कॉट ने 35 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाया है.

यहां देखें सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाले 09 लोगों के नाम…














क्रम नाम नुकसान (बिलियन डॉलर में) मौजूदा नेटवर्थ (बिलियन डॉलर में)
1 Jeff Bezos 70 118
2 Elon Musk 48 157
3 Sergey Bin 44 72
4 Larry Web page 41 75
5 MacKenzie Scott 35 26
6 Gautam Adani & Household 28 53
7 Mukesh Ambani 21 82
8 Zeng Yuqun 18 35
9 Scott Farquhar 17 10
10 Zhang Yiming 17 37

दुनिया भर में बने इतने नए धनकुबेर

लिस्ट के हिसाब से पिछले एक साल के दौरान कई अरबपतियों की दौलत में खूब इजाफा भी हुआ. अकेले भारत में ही कई अरबपतियों की संपत्ति में इस दौरान 1-1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ. ऐसे लोगों की संख्या के मामले में भारत छठे स्थान पर रहा. दुनिया भर के अरबपतियों की ताजी सूची में इस बार 176 नए लोगों को जगह मिली, इनमें भारत से 16 नाम शामिल रहे.

ये भी पढ़ें: दुनिया के टॉप10 अमीरों में मुकेश अंबानी अकेले भारतीय, इतना फिसले गौतम अडानी



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *