Hospitality Sector: गर्मियों के सीजन में लोग बड़ी संख्या में घूमने निकलते हैं. ऐसे में कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर सैलानियों की भारी भीड़ देखी जाती है. इस साल भी गर्मियों की छुट्टी में लोग बड़ी संख्या में परिवार और दोस्तों के साथ घूमने को जा रहे हैं. बढ़ती गर्मी के बावजूद भी गोवा सैलानियों का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Favorite Vacationer Vacation spot in India) बना हुआ है.

लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ते तापमान के बावजूद भी लोग लग्जरी होटल्स में 25,000 रुपये प्रति दिन के हिसाब से चार्ज देने को तैयार है. इसके बाद भी होटल्स के 80 फीसदी तक कमरे भरे हुए हैं. हॉस्पिटैलिटी सेक्टर (Hospitality Sector) में ग्रोथ के कारण पोस्टकार्ड होटल और रिसॉर्ट अपनी चार प्रॉपर्टी में पिछले साल के मुकाबले 17 फीसदी तक का प्रीमियम कमा रहा है. इस बढ़ोतरी से गदगद इस लग्जरी होटल ने अपने चेन को एक बढ़ाने की तैयारी भी कर ली है.

दर्ज की गई जबरदस्त ग्रोथ

ध्यान देने वाली बात ये है कि साल 2023 में पहले बारिश और अब बढ़ती गर्मियों के बाद भी गोवा में बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं. ऐसे में हॉस्पिटैलिटी बिजनेस और बाकी लोकल बिजनेस में भी जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बढ़ती डिमांड के कारण रूम रेट भी पिछले साल के मुकाबले बढ़ गया है. पिछले साल की गर्मियों से तुलना की जाए तो इस साल रूम रेट 10 से 20 फीसदी तक महंगा हो गया है,लेकिन इसके बाद भी टूरिस्ट की संख्या पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है.

इन शहरों से सबसे ज्यादा पहुंच रहे टूरिस्ट

गौरतलब है कि मनोहर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राज्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. पिछले कुछ समय में एयरलाइंस ने भुवनेश्वर, रांची, देहरादून, गुवाहाटी और कोयम्बटूर जैसे टियर-2 और टियर-3 के शहरों से बड़ी संख्या में टूरिस्ट गोवा घूमने को आए हैं. राज्य सरकार के डाटा के मुताबिक सितंबर, 2022 तक कुल 50 लाख से ज्यादा सैलानी गोवा आ चुके थे. वहीं साल 2021 के पहली तिमाही में 33 लाख घरेलू और 22,000 विदेशी टूरिस्ट गोवा घूमने को आए थे. मार्च से मई 2022 तक की तिमाही में कुल 1 लाख विदेशी टूरिस्ट और 19 लाख से अधिक घरेलू टूरिस्ट गोवा घूमने को आए थे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यह आंकड़ा और ज्यादा बढ़ सकता है.

100 फीसदी तक बढ़ा एयर ट्रैवल

ट्रैवल वेबसाइट यात्रा डॉट कॉम के मुताबिक कोरोना से पहले की तुलना यानी 2019-20 के मुकाबले इस साल होटल बुकिंग की संख्या में 30 फीसदी और हवाई यात्रा में 50 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. वहीं साल दर साल हवाई यात्रा की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इस साल गोवा रूट में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में 100 फीसदी तक बढ़ गई है. HVS Anarock डाटा के मुताबिक जून से अगस्त 2023 के बीच भारत के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 8 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इसमें सबसे ज्यादा बढ़त गोवा में दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

बिजनेस के लिहाज से मई का महीना है बहुत अच्छा, 17,000 नई कंपनियों वजूद में आईं



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *