Microsoft Layoff: माइक्रोकॉफ्ट एक बार फिर बड़ी तादाद में छंटनी करने जा रही है. कंपनी एक्टिविजन ब्लिजॉर्ड (Activision Blizzard) समेत विडियो-गेम डिविजंस में 1900 कर्मचारियों की छंटनी करेगी. माइक्रोसॉफ्ट ने 68 मिलियन डॉलर में पिछले वर्ष एक्टिविजन ब्लिजॉर्ड का अधिग्रहण किया था. 

ब्लूमबर्ग के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के गेमिंग चीफ फिल स्पेंसर  (Phil Spencer) ने अपने स्टॉफ को ईमेल लिखा है जिसमें कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रहे 22,000 गेमिंग वर्कर्स में 8 फीसदी लोगों की छंटनी की जा रही है. दि वर्ज  (The Verge) ने सबसे पहले इस खबर का खुलासा किया है. दूसरी विडियो गेम कंपनी रायट गेम्स ने भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की है. 

फिल स्पेंसर ने ईमेल में लिखा, आज हम सबने मिलकर प्राथमिकताएं तय की है जहां पर कार्य ओवरलैप हो रहा है उसकी पहचान की है और हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि ग्रोथ के अवसर के लिए हम सब मिलकर काम करें.  माइक्रोसॉफ्ट एक्टिविजन ब्लिजॉर्ड में तब छंटनी करने जा रहा है जब तीन पहले ही उसने अधिग्रहण किया है. 

साल 2023 में भी माइक्रोसॉफ्ट में बड़े पैमाने पर छंटनी देखने को मिली थी. अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर आए संकट और टेक सेक्टर में स्लोडाउन के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने  जनवरी 2023 में 10,000 छंटनी का फैसला किया था. माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने तब यह घोषणा की थी कि वित्त वर्ष 2023 के तीसरी तिमाही तक कंपनी में कुल 10,000 पदों को खत्म किया जा रहा. 

सत्या नडेला ने अपने पत्र कहा कि हम बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं, और जैसे-जैसे मैं ग्राहकों व पार्टनर्स से मिल रहा हूं, कुछ बातें साफ हो गई हैं. पहली यह कि ग्राहकों ने महामारी के दौरान डिजिटल सामग्री पर अपने खर्चों को तेजी से बढ़ाया था, लेकिन अब वह इसमें बदलाव कर रहे हैं और कम खर्च में अधिक काम करना चाह रहे हैं. हम यह भी देख रहे हैं कि दुनियाभर में अलग-अलग क्षेत्रों की कंपनियां बेहद सावधानी से कदम बढ़ा रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कई देशों में मंदी आ गई है और कई अन्य देशों में इसके आने की आशंका है. 

ये भी पढ़ें 

Finances 2024: ट्रेडर्स फेडरेशन ने वित्त मंत्री से की बड़ी मांग, जीएसटी कानून का हो सरलीकरण



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *