[ad_1]

Share Market Opening on 29 September: घरेलू शेयर बाजार ने सप्ताह के अंतिम दिन कारोबार की ठीक शुरुआत की. आईटी शेयरों पर बरकरार प्रेशर के बीच बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी आज शुक्रवार को ग्रीन जोन में खुले हैं.

बीएसई सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत 200 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ की, लेकिन शुरुआती मिनटों के कारोबार में बढ़त कुछ सीमित हो गई. सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर सेंसेक्स 130 अंक की बढ़त के साथ 65,640 अंक के पास कारोबार कर रहा था. वहीं निफ्टी करीब 50 अंक मजबूत होकर 19,575 अंक के पास था.

मजबूती के मिल रहे थे संकेत

प्री-ओपन सेशन में तेजी के संकेत दिख रहे थे. प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स करीब 250 अंक चढ़ा हुआ था, जबकि निफ्टी भी करीब 60 अंक की बढ़त में था. गिफ्ट सिटी में निफ्टी का वायदा भी ग्रीन जोन में था. इससे संकेत मिल रहा था कि सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू बाजार मजबूती में रह सकते हैं.

कल आई थी जबरदस्त गिरावट

इससे पहले गुरुवार को घरेलू बाजार में बड़ी गिरावट आई थी. बीएसई का सेंसेक्स 610.37 अंक यानी 0.92 फीसदी के नुकसान के साथ 65,508.32 अंक पर आ गया था. वहीं एनएसई का निफ्टी इंडेक्स 20 हजार अंक से नीचे आ गया था. बुधवार को बाजार की लगातार 6 दिनों की गिरावट पर ब्रेक लगा था आजर बाजार मामूली तेजी में रहे थे. घरेलू शेयर बाजार पिछले सप्ताह की शुरुआत से दबाव का शिकार हैं.

अमेरिकी बाजारों में लौटी तेजी

घरेलू बाजार को विदेशी बाजारों से मदद मिल रही है. गुरुवार को अमेरिका बाजार कई दिनों बाद तेजी में बंद हुए थे. अमेरिकी बाजारों को जीडीपी के अनुमान से बेहतर आंकड़ों से मदद मिली. अमेरिकी अर्थव्यवस्था के आंकड़ों के बाद डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Common) 0.35 फीसदी की तेजी में रहा. वहीं नास्डैक कंपोजिट इंडेक्स (Nasdaq Composite Index) में 0.83 फीसदी की और एसएंडपी 500 (S&P 500 Index) में 0.59 फीसदी की तेजी रही थी.

हांगकांग में शानदार रैली

एशियाई बाजारों की बात करें तो शुक्रवार के कारोबार में मिला-जुला रुख दिख रहा है. दिन के कारोबार में जहां जापान का निक्की 0.11 फीसदी की हल्की गिरावट में है, वहीं हांगकांग का हैंगसेंग 2.18 फीसदी की शानदार तेजी में कारोबार कर रहा है.

दबाव में हैं आईटी शेयर

शुरुआती कारोबार में आईटी शेयर दबाव में दिख रहे हैं. सेंसेक्स पर विप्रो सबसे ज्यादा 0.83 फीसदी गिरा हुआ था. इंफोसिस भी 0.80 फीसदी के नुकसान में था. टेक महिंद्रा, टीसीएस और एचसीएल टेक का शेयर भी गिरा हुआ था. दूसरी ओर एनटीपीसी सबसे ज्यादा करीब 3 फीसदी की तेजी में था. टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील जैसे शेयर भी 1-1 फीसदी से ज्यादा की तेजी में कारोबार कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: इन 6 इंश्योरेंस कंपनियों को मिले 3 हजार करोड़ के नोटिस, जीएसटी चोरी की चल रही है जांच

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *