Photograph:INDIA TV पहले 18,000 फिर अब 9,000 कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

Amazon Layoffs: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अगले कुछ सप्ताह में 9,000 और नौकरियों को खत्म कर सकती है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एंडी जैसी ने सोमवार को कर्मियों को भेजी एक सूचना में यह बात कही है। इसके साथ ही यह छंटनी कंपनी के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी कटौती होगी। कंपनी ने इससे पहले इसी साल जनवरी में कहा था कि वह 18,000 कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखाएगी। इस तरह 2023 में कंपनी कम से कम 27,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। जेसी ने कहा कि कंपनी की वार्षिक योजना प्रक्रिया का दूसरा चरण इस महीने पूरा हो गया और इसमें और नौकरियां घटाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि अमेजन कुछ रणनीतिक विभागों में भर्तियां भी करेगी।

क्या है कारण

दुनिया में मंदी का असर देखा जाने लगा है। एक के बाद एक बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है। फेसबुक, ट्विटर और स्नेपचैट जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब अमेजन ने भी अपने यहां काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकालने जा रहा है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर और मेटा के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों की उन यूनिट्स में छंटनी की है जो नई है और इस साल प्रॉफिट कमाने में विफल रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में बताया था कि Amazon.com इंक अपने उन व्यवसायों की समीक्षा कर रहा है, जिससे उसे कमाई नहीं हो पा रही है। इसमें डिवाइस यूनिट और वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा शामिल है। एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद अमेजन ने अपने उन यूनिट्स के कर्मचारियों को कहीं और नौकरी की तलाश करने के लिए कहा है, जिससे कंपनी प्राफिट नहीं बना पा रही थी। जबकि कुछ टीमों से अधिक लाभदायक क्षेत्रों में कर्मचारियों को फिर से तैनात करने और रोबोटिक्स और खुदरा जैसे क्षेत्रों में टीमों को बंद करने के लिए कहा गया है।

फेसबुक भी कर चुका है छंटनी

इस महीने की शुरुआत में फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी दूसरे दौर की छंटनी की घोषणा की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने पहले ही बर्खास्तगी का काम शुरू कर दिया है, जिसकी शुरुआत भर्ती और मानव संसाधन में 1,500 कर्मचारियों से हुई है। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों से कहा था कि छंटनी और पुनर्गठन का आर्थिक माहौल कई साल चल सकता है। प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है, हाल ही में कटौती वित्तीय आवश्यकता और उत्पाद प्राथमिकताओं के कारण हुई थी। 14 मार्च को ज़करबर्ग ने कहा कि मेटा ने लगभग 10,000 कर्मचारियों को निकालने और 5,000 खुली भूमिकाओं को समाप्त करने की योजना बनाई है, लेकिन प्रभावित होने वाले सभी लोगों को अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, इंजीनियरिंग में छंटनी अप्रैल के लिए निर्धारित है।

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *