Picture:FILE घर

आज भी बहुत सारे होम बायर्स प्रॉपर्टी ब्रोकर की कही बातों पर भरोसा कर घर खरीद लेते हैं। वो अपनी तरह से बहुत सारी जानकारी नहीं लेते हैं। बाद में पछताने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं होता। ऐसे में अगर आप अपना घर बुक करने जा रहे हैं तो बुक करने से पहले डेवलपर्स से पांच सवाल जरूर पूछे। ऐसा कर आप बाद की परेशानियों से बच जाएंगे और टेंशन फ्री रहेंगे। आइए, उन सवालों को जानते हैं, जो आपको डेवलपर्स से जरूर पूछना चाहिए।  

बिजली और रसोई गैस प्रदाता कौन?

किसी भी प्रोजेक्ट में घर बुक करने से पहले डेवलपर्स से पूछे कि इस प्रोजेक्ट में बिजली और गैस कनेक्शन देने वाली कौन कंपनी है। गैस लाइन के लिए, यह पुष्टि करें कि क्या डेवलपर ओसी प्राप्त करने के बाद पाइपलाइन गैस की व्यवस्था करेगा या पहले ही? नहीं तो बाद में गैस सिलेंडर की व्यवस्था करनी पड़ेगी। वहीं, बिजली का प्राइवेट कनेक्शन पर ज्यादा भुगतान करना होगा। 

पेमेंट प्लान को लेकर जरूर पूछे

आप जिस प्रोजेक्ट में घर बुक कर रहे हैं, उसको लेकर सभी पेमेंट प्लान की जानकारी डेवलपर्स देते हैं। लेकिन, यह जरूर पूछे कि क्या अगर मेरे साथ कोई फाइनेंशियल प्रॉब्लेम आता है तो मैं अपना पेमेंट प्लान बदल सकता हूं। खासकर तब जब आप वे संपत्तियां खरीद रहे हों जो अभी भी निर्माणाधीन हैं।

बैंक चुनने की आजादी है या नहीं?

डेवलपर सक्रिय रूप से आपको उन बैंकों की सूची प्रदान करेगा जिन्होंने होम लोन के लिए उनके साथ साझेदारी की है। आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि क्या आपको डेवलपर द्वारा सूचीबद्ध बैंक चुनना होगा या क्या आपको अपनी पसंद में से किसी एक को चुनने की स्वतंत्रता है, भले ही वह उनकी सूची में न हो। 

मेंटेनेंस कितना और इसका भुगतान कब से शुरू करना होगा? 

अक्सर, डेवलपर्स कुल खरीद मूल्य में पहले दो या तीन वर्षों के लिए घर की रखरखाव लागत को शामिल करते हैं। इसका मतलब यह है कि खरीदार आमतौर पर दो या तीन साल के बाद रखरखाव के लिए भुगतान करना शुरू करते हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि रखरखाव शुल्क कब शुरू होता है। इसके अलावा, पार्किंग के लिए कितना देना होगा। यह भी पता करें। 

कारपेट एरिया और लेआउट प्लान के बारे में पूछे 

डेवलपर्स अक्सर एक विशिष्ट कॉन्फ़िगरेशन के लिए विभिन्न आकार के घर प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी प्रोजेक्ट में, आपको दो अलग-अलग कारपेट एरिया वाले दो-बीएचके घर मिल सकते हैं। इसलिए, दोनों के बीच असमानताओं के बारे में पूछताछ करें, क्योंकि यह संभव है कि कुछ लाख अधिक खर्च करने से आपको एक बड़ा घर मिल सकता है।

Newest Enterprise Information





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *